रायपुर नगर निगम में 57 लाख 71 हजार रुपये के लाभ का बजट पेश

रायपुर, 21 फ़रवरी (हि.स.)। रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने बुधवार को नगर निगम सदन में 1901 करोड़ 89 लाख 64 हजार का बजट पेश किया।आय और व्यय मिलाकर इस बार निगम को 57 लाख 71 हजार रुपये के लाभ होने का दावा किया गया है। बजट में खासकर युवाओं और महिलाओं पर फोकस है। बजट में 10.15 करोड़ रुपये की लागत से 'वर्ल्ड स्किल सेंटर' खोलने की घोषणा की गई है।

बजट के मुख्य बिंदु -रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 10.15 करोड़ रुपये की लागत से 'वर्ल्ड स्किल सेंटर' तैयार किया जाएगा। इसके अंतर्गत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के साथ ही साथ रोजगार मूलक कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा।आस्था और पौराणिक महत्व के लिए प्रतिष्ठित महादेव घाट क्षेत्र का विकास होगा। आगंतुकों के लिए बुनियादी सुविधाओं का विस्तार और सौंदर्यीकरण के लिए 5 करोड़ की राशि निर्धारित की गई।

आवारा कुत्तों के रहवास के लिए 50 लाख रुपये की लागत से डॉग शेल्टर तैयार होंगे। केन्द्र और राज्य सरकार के अधिनियमों, नियमों और उपबंधों के अनुरूप पशु चिकित्सकों की देखरेख में कुत्तों की देखभाल की जाएगी।रायपुर नगर निगम क्षेत्र में कला और संस्कृति के साधकों समेत नवोदित कलाकारों को भी मंच मिलेगा,5 करोड़ रुपये की लागत से 'कला और संस्कृति केन्द्र की स्थापना की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवासीय परिसरों में सामुदायिक भवनों का निर्माण होगा। इसके अलावा इन परिसरों के रख-रखाव और हरियाली बढ़ाने पर काम होगा।नगर निगम 5 करोड़ रुपये की लागत से कौशल प्रशिक्षण केन्द्र सह योगा सेंटर, जिम उद्यान और खेल प्रक्षेत्र निर्धारित करते हुए व्यावसायिक परिसर तैयार करेगा।

6 करोड़ की लागत से तीन मिनी स्टेडियम बनेंगे।इसके निर्माण से छोटे और मध्यम आयोजनों के लिए सभी आयु वर्ग को जगह मिलेगी।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 4 करोड़ रुपए की लागत से 07 स्थलों पर आकर्षक प्रवेश द्वार बनेंगे।आवागमन को सुव्यवस्थित करने और लघु पथ विक्रेताओं को सुविधाएं देने के लिए 10 वेंडिंग जोन बनेंगे।5 करोड़ रुपये की लागत से स्टार्ट-अप स्टूडियो और को-वर्किंग सेंटर का निर्माण होगा.इस जगह पर स्थानीय युवा अपने आइडिया आपस में शेयर करेंगे।रायपुर की लाईफ लाइन माने जाने वाले जीई रोड को 15 करोड़ रुपये की लागत की कार्ययोजना के माध्यम से आकर्षक स्वरूप देकर भव्यता प्रदान की जाएगी।रायपुर शहर के प्रवेश द्वार पर 7 करोड़ रुपये की लागत से प्रदूषण नियंत्रण हेतु बफर क्लीन कॉरिडोर तैयार किया जाएगा।

शहर के समीप से गुजरने वाले एक्सप्रेस वे के नीचे 1 करोड़ की लागत से मल्टीप्ले तैयार किए जाएंगे। रायपुर शहर के भीतर 8 करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट स्ट्रीट तैयार किए जाएंगे। भूमिगत केबल चौड़ी सड़कें ढंकी नालियों की व्यवस्था के साथ वेंडिंग प्वाइंट विकसित किए जाएंगे।रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 8 करोड़ रुपये की लागत से उद्यानों का निर्माण और पुनर्विकास किया जाएगा। रायपुर में 10 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी एक्टिविटी सेंटर सह कन्वेंशन सेंटर तैयार किए जाएंगे।रायपुर शहर में 10 करोड़ रुपये की लागत से उद्यानों के मरम्मत संधारण इत्यादि का कार्य किया जाएगा।रायपुर के बच्चों के आमोद प्रमोद के लिए नगर निगम रायपुर द्वारा प्रस्तावित अप्पू घर का निर्माण।रायपुर में खेल एकादमी का निर्माण किया जाएगा। इस एकादमी में अंचल के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्राप्त होगा. इनडोर वेट लिफ्टिंग खेलों के खिलाड़ियों को उपयुक्त अवसर प्राप्त होगा।शहरी तालाबो उद्यानों, सार्वजनिक स्थानों के उन्नयन ऐर सौदर्यीकरण का प्रावधान इस वित्तीय वर्ष में किया गया है।रायपुर शहर के प्रगति मैदान का उन्नयन किया जाएगा.स्वदेशी मेला और अन्य गतिविधियों के आयोजन के लिए विकसित किया जाएगा।

सार्वजनिक आवगामन को गति देने मेट्रो लाईट ट्रेन की व्यवस्था होगी।500 करोड़ की लागत से पीपीपी मोड पर योजना बनेगी।

सरोना के टिंचिग ग्राउण्ड के पास सिटी फॉरेस्ट का निर्माण होगा.ताकि वहां वायु प्रदूषण कम हो सके।रायपुर शहर में मच्छरों की उनमूलन के लिए 3 करोड़ का प्रावधान है।रायपुर शहर के लिए 100 नग इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा। रायपुर शहर के तेलीबांधा / एन आई टी / सिटी कोतवाली से जय स्तंभ चौक के बीच 8 करोड़ रुपए की लागत से मिनी टाईम स्क्वेयर का निर्माण होगा।

रायपुर नगर निगम बजट अभिभाषण से पहले सामान्य सभा की बैठक में एक घंटे का प्रश्नकाल हुआ।इसमें पार्षदों की सवालों की पर्ची लाटरी पद्धति से निगम सभापति प्रमोद दुबे ने निकाली। जिन पार्षदों के नाम की पर्ची निकली। उसका जवाब संबंधित विभाग के भारसाधक सदस्यों ने दिया। रायपुर शहर में सामुदायिक भवनों के आवंटन को लेकर नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने सवाल पूछा। मीनल चौबे ने सामुदायिक भवनों में किए गए कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया जिसके बाद सदन में हंगामा हुआ, इसके बाद एमआईसी मेंबर ज्ञानेश्वर ने कहा कि यह बात आपने हमारे संज्ञान में लाई है। इस पर जांच होगी। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार / केशव/आकाश

   

सम्बंधित खबर