मरू महोत्सव की विभिन्न प्रतियोगिताओं ने दर्शकों का मन मोहा

फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१

जैसलमेर, 22 फ़रवरी (हि.स.)। जग विख्यात मरू महोत्सव -2024 के अन्तर्गत जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में गुरुवार को महोत्सव का विधिवत आगाज किया गया। मरू महोत्सव के अन्तर्गत मरूधरा के लोक जीवन के आयोजनों के साथ ही विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आकर्षण का केंद्र रही।

कार्यक्रम की शुरुआत में गुजरात से आए कलाकारों ने सिद्धि धमाल एवं राठवा नृत्य की प्रस्तुति दी, जिसे देख कर दर्शक आनंद विभोर हो गए। मूमल-महेन्द्रा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रही। फूड फेस्टीवल में प्रथम स्थान पर सुनिता लीलावत रही।मिसेज जैसलमेर का खिताब मरुधर कंवर ने, मिस्टर डेजर्ट का खिताब डॉ. श्रीकान्त व्यास ने और मिस मूमल का खिताब पारुल विजय ने प्राप्त किया। वहीं साफा बांधो प्रतियोगिता में भारतीयों के बीच आयोजित प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रथम स्थान पर रहे।इसी प्रकार विदेशियों के बीच आयोजित साफा बांधो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर फ्रांस के जेनिक ब्रूनेला रहे। मूंछ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रविन्द्र जोशी रहे।

मरू महोत्सव 2024 में स्वीप का मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की कड़ी में ऊंट पर अवेयरनेस रथ पूरे शहर में शोभायात्रा के साथ घुमाया गया। पूनम स्टेडियम में मतदाताओं को मतदान के लिए शतप्रतिशत मतदान के लिए जागरूक करने के लिए कार्यक्रम में संपूर्ण समय स्टेडियम में अवेयरनेस ऊंट रथ लोगों को प्रेरित करता रहा । पूनम स्टेडियम में मतदाता जागरूकता स्टॉल लगाई गईं जिसमे सेल्फी प्वाइंट बनाया गया, जिसमें लोगों ने उत्साह से अपनी सेल्फियां ली फोटो खिंचवा एवं जिला निर्वाचन शुभंकर गोडावण के बारे में लोगों ने जानकारी दी तथा निर्वाचन विभाग के स्लोगन “ चुनाव का पर्व, देश का गर्व“ का प्रचार प्रसार किया गया।

मरू महोत्सव-2024 में विदेशी मेहमानों की भागीदारी रही एवं उन्होंने शोभायात्रा के साथ ही पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं को रूचि के साथ देखा एवं इसकी चिरस्थायी याद के लिए अपने कैमरों में कैद किया, वहीं देशी पर्यटकों ने भी महोत्सव का जमकर लुत्फ उठाया एवं भरपूर आनंद लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/चंद्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर