कन्नौज: जेल में कौशल विकास प्रशिक्षण दे रही कम्पनी को ब्लैक लिस्ट करने का निर्देश

कन्नौज, 22 फरवरी (हि.स.)। गुणवत्तापरक प्रशिक्षण से निश्चित रोजगार मिलेगा। कैदियों को विभिन्न ट्रेडों से भी प्रशिक्षित प्रदान किया जाये। जेल में कैदियों को प्रशिक्षण ने देने वाली कम्पनी को ब्लैक लिस्टेड किया जाये। इच्छुक अभ्यर्थियों का चयन कर कौशल से प्रशिक्षित किया जाये।

यह निर्देश गुरुवार को जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कलेक्ट्रेट सभागार में कौशल विकास मिशन की बैठक में उपस्थिति अधिकारियों को दिये। उन्होंने जेल अधीक्षक से जेल में संचालित कौशल विकास केन्द्र के संबंध में जानकारी की, जिसमें बताया गया कि कारगार में संचालित केन्द्र पर बंदियों को पूर्व में झालर बनाने का प्रशिक्षण दिया गया था। अब एलईडी बल्ब का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कुछ दिनों से बंद है। इस पर उन्होंने निर्देश दिये कि जो कम्पनी इस कार्य में लापरवाही दिखाती है उसको ब्लैक लिस्टेड करते हुये आगामी कार्यों में वंचित रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन कम्पनियों द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है उनका लक्ष्य दूसरी कार्य करने वाली कम्पनियों को दिया जाये। इस दौरान बताया गया कि प्रवीन योजना के अन्तर्गत कौशल विकास मिशन एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के समन्वय से राजकीय इण्टर कालेज के कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के समस्तों बच्चों को इससे प्रशिक्षित किया जा रहा है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत 3547 के सापेक्ष 1259 लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण की क्वालिटी पर फोकस किया जाये, विशेषज्ञों द्वारा केन्द्रों पर जाकर प्रशिक्षण के स्तर की जांच करें व प्रत्येक केन्द्र की टेस्ट रिपोर्ट बनाकर उसका मूल्यांकन करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि राजकीय इंजीनियरिंग कालेज तिर्वा में कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित केन्द्र पर लाइनमैन टैक्नीशियन, सहायक सर्वेयर, डाटा इंट्री आपरेटर का कोर्स कराया जा रहा है, जिसमें अभ्यर्थी को हाईस्कूल पास होना चाहिए व अभ्यर्थी के उम्र 18 से 45 वर्ष होना चाहिए, इच्छुक अभ्यर्थी अपना फार्म केन्द्र पर जाकर भर सकते हैं। अन्य किसी जानकारी के लिये केन्द्र व्यवस्थापक के मोबाइल नम्बर 9454072736 पर सम्पर्क कर सकते हैं। केन्द्र पर डाटा इंट्री आपरेटर के लिये छात्राओं को अनिवार्यता दी जायेगी। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिये अभी तक 6439 लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया है। उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना है इस योजना में व्यक्तिगत रूचि लेकर तेजी के साथ कार्य करेगें तभी प्रगति दिखाई देगी। उन्होंने बताया गया कि यह योजना प्रदेश के मात्र नौ जनपदों में संचालित की जा रही है।

बैठक में जिला जेल अधीक्षक, उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र, उप जिला जेल अधीक्षक, जिला समन्वयक कौशल विकास केन्द्र सहित अन्य संबंधित अधिकारी एंव केन्द्र के प्रतिनिधि उपस्थिति थे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव झा/मोहित

   

सम्बंधित खबर