गुवाहाटी में लगाए जाएंगे दो हजार सीसीटीवी कैमरे: मंत्री सिंघल

गुवाहाटी, 23 फरवरी (हि.स.)। गुवाहाटी शहर में दो हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। राज्य के शहरी विकास आदि मामलों के मंत्री अशोक सिंघल ने सदन में बताया कि गुवाहाटी में विभिन्न स्थानों पर दो हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ये सारे कैमरे इसी वर्ष लग जाएंगे। इसके लगने से गुवाहाटी की तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। ऐसे में स्वाभाविक रूप से यह पता चलेगा कि कौन व्यक्ति नदी-नालों में कचरा फेंक रहा है।

मंत्री अशोक सिंघल आज असम विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विधायक रमेंद्र नारायण कलिता द्वारा गुवाहाटी की नदियों की हालत से संबंधित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

विधायक कलिता ने सवाल उठाया कि गुवाहाटी शहर से बहने वाली तीन मुख्य नदियों भरलु, मरा भरलु तथा बाहिनी नदी में शहर की गंदगी बहने तथा कूड़ा कचरा आदि फेंके जाने की वजह से यह सभी नदियां नालों में रूपांतरित हो गई हैं। विधायक ने सवाल किया कि सरकार इसे रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है? विधायक ने विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की भी इस दौरान सलाह दी।

अपने उत्तर में मंत्री सिंधल ने कहा कि एक समय था जब वे बचपन में स्वयं भरलु नदी में स्नान करते थे। आज स्थिति यह हो गई है कि यह नाले में बदल गया है। उन्होंने कहा कि भरलु, मरा भरलु, बाहिनी नदी तथा लक्षीजान आदि नदियों की नाले जैसी स्थिति इसलिए हो गई है कि समय रहते इसे बचाने के लिए उचित व्यवस्था नहीं की गई।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे पुनर्जीवित करने की चेष्टा कर रही है। मंत्री ने बताया कि वर्ष 2024-25 में सरकार एटीपी प्लांट लगाने की योजना पर कार्य कर रही है। इसके लग जाने से शहर के लैट्रिन की गंदगी नालों तथा नदियों तक नहीं पहुंच पाएगी, जिससे काफी हद तक ये नदियां साफ हो सकेंगी। मंत्री ने कहा कि शहर के कचरे को सही तरीके से निपटने के लिए कचरा उठाने की व्यवस्था की जा चुकी है, जिसे सफल बनाने के लिए गुवाहाटी के नागरिकों को काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि विधायक रमेंद्र नारायण कलिता जीएमसी के सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे हैं, उन्हें इस दिशा में समय-समय पर उचित परामर्श सरकार को देना चाहिए। मंत्री ने कहा कि गुवाहाटी को साफ रखने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर