गरीब को बेटी के हाथ पीले कराने की चिंता नहीं, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह 24 व 26 फरवरी को

- अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार पर बोझ नहीं बनतीं बेटियां

मीरजापुर, 23 फरवरी (हि.स.)। आर्थिक रूप से कमजोर किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी चिंता बेटी के हाथ पीले करने की होती है। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से उनकी यह चिंता दूर हो गई है। 24 व 26 फरवरी को जनपद के सभी विकास खंडों, नगर पालिका व नगर पंचायत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत विवाह कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीशचंद्र दुबे ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 24 फरवरी को राजकीय इंटर कॉलेज महुवारिया, विकास खंड सिटी, छानबे, कोन, हालिया, लालगंज, पटेहराकला, नगर पालिका परिषद मीरजापुर, नगर पंचायत कछवां में विवाह कार्यक्रम दोपहर एक बजे से होना सुनिश्चित है। इसके अतिरिक्त 26 फरवरी को दोपहर दो बजे से परेड ग्राउंड चुनार, विकास खंड नरायनपुर, जमालपुर, सीखड़, राजगढ़, पहाड़ी, मंझवा, नगर पालिका परिषद चुनार, अहरौरा में सामूहिक विवाह कार्यक्रम सुनिश्चित किए गए हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी बताते हैं कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की खास बात यह है कि भव्य वैवाहिक कार्यक्रम के सारे इंतजाम योजना के तहत किए जाते हैं। वर-वधू पक्ष को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। यहां तक कि शादी की रस्म के लिए पुरोहित अथवा काजी की भी व्यवस्था सरकार करती है।

प्रति विवाह 51 हजार रुपये खर्च करती है सरकार

वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को गृहस्थी के जरूरी सामान देने के साथ भविष्य की जरूरतों के लिए बेटियों के खाते में 35 हजार रुपये की धनराशि भी दी जाती है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह सरकार 51 हजार रुपये खर्च करती है। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य खर्चों के मद में है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर