थाई फेस्टिवल में साझा संस्कृति देखने उमड़े विदेशी पर्यटक

थाई फेस्टिवल में साझा संस्कृति देखने उमड़े विदेशी पर्यटकथाई फेस्टिवल में साझा संस्कृति देखने उमड़े विदेशी पर्यटकथाई फेस्टिवल में साझा संस्कृति देखने उमड़े विदेशी पर्यटक

–कुशीनगर में थाई फेस्टिवल का हुआ आगाज

कुशीनगर, 23 फरवरी(हि.स.)। कुशीनगर के थाई बौद्ध बिहार माघ पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित की जानी वाले दो दिवसीय थाई फेस्टिवल में पर्यटक इंडो थाई की साझा संस्कृति देखने उमड़ पड़े। फेस्टिवल में कई देशों के पर्यटकों ने सहभागिता की और आयोजन को सराहा। शुक्रवार देर शाम को निकली परंपरागत बुद्ध धातु शोभा यात्रा

थाई मोनास्ट्री से निकल महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंची। जहां थाई बौद्ध रीति रिवाज से बुद्ध की पांचवी शदी की शयन मुद्रा वाली प्रतिमा के समक्ष विश्व शांति एवम् खुशहाली के लिए विशेष पूजन अनुष्ठान संपन्न हुआ।

इस दौरान विभिन्न आकर्षक झांकियों और थाई कलाकारों के नृत्य व संगीत से बुद्ध स्थली धम्ममय हो गयी। शुभारंभ थाई मंदिर परिसर में थाईलैंड से आये श्रेष्ठ भिक्षु सोमदेत द्वितीय ने किया। शनिवार को शोभायात्रा प्रातः आठ बजे महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर से निकलेगी और इसका समापन रामाभार स्तूप की पूजा के बाद हो जाएगा।

मुख्य अतिथि विधायक पीएन पाठक ने कहा कि थाई बुद्ध मंदिर द्वारा पिछले 15 वर्षों से माघ पूर्णिमा के उपलक्ष में यह कार्यक्रम अनवरत जारी है। यह भारत-थाई मैत्री का प्रतीक है। इससे थाई पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। उम्मीद है कि भविष्य में इस आयोजन को देखने के लिए अन्य देशों से भी पर्यटक आएंगे।

हथुआ (बिहार)के महाराजा मृगेन्द्र प्रताप साही को थाई भिक्षु सोमदेत द्वितीय ने थाईलैंड के महाचुलालोंगकांग विश्वविद्यालय की डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की। शोभायात्रा के पूर्व बुद्ध धातु अवशेष की विधिवत पूजा हुई। यह धातु अवशेष 1898 में कपिलवस्तु की पुरातात्विक खुदाई में प्राप्त हुआ था। तत्कालीन गवर्नर कर्नल पीपे ने इसे थाई महाराजा रामा पंचम को उपहार में भेंट किया था। यह रॉयल पैलेस बैंकाक में सुरक्षित रखा गया था। फ्रा सोमपोंग ने बताया कि थाई मंदिर में बने महाचैत्य में थाई राजकुमारी सिरोन्धान ने सन 2005 में उद्घाटन के अवसर पर लाकर स्थापित किया था।

कुशीनगर भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर, फ्रा सोंगक्रान, भन्ते डॉ नन्दरतन,लामा, फ्रा सुबोध, प्रोंग्रिथ श्रीस्मिथ, रेनू श्रीस्मिथ, तोयपय, मिस ग्रैंड थाईलैंड-2022 ओमावडी,2020-बीम, करीनात, हसीओ चिया युवांग, इओ शैलेंद्र मिश्र, अम्बिकेश त्रिपाठी, राजू खन्ना,टीके राय,ओमप्रकाश कुशवाहा, विवेक गोंड, सूरज यादव आदि ने सहभागिता की।

हिंदुस्थान समाचार/गोपाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर