आशाओं का सीएमओ कार्यालय पर प्रदर्शन

-मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी

-मानदेय बढ़ोतरी को लेकर आंदोलनरत हैं आशा कार्यकर्ता

नई टिहरी, 24 फरवरी (हि.स.)। आशा कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यायल पर मानदेय बढ़ोतरी सहित विभिन्न मांगों को लेकर सीएमओ कार्यालय में शनिवार को भी धरना-प्रदर्शन किया। आशाओं ने 26 हजार रुपये मासिक मानेदय की मांग की। जल्द मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

शनिवार को आशाओं ने बड़ी संख्या में एकत्र होकर प्रदर्शन किया। आशाओं ने कहा कि मानदेय बढ़ोतरी के साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आशा घर बनाए जाएं। आशाओं को विभिन्न मदों के लिए दिए जाने वाले पैसे का कई महीनों तक भुगतान नहीं किया जाता है। जिसका हर माह भुगतान सुनिश्चित किया जाय। आशाओं को भविष्य निधि एवं ईएसआई की सुरक्षा सुविधा प्रदान की जाये।

46वें श्रम सम्मेलन की सिफारिशों को लागू किया जाय। जिसके तहत सामाजिक सुरक्षा का लाभ एवं सरकारी कर्मचारी घोषित करने के साथ ही मानदेय 26 हजार रुपये प्रतिमाह किया जाय। सेवानिवृत्ति होने पर आशा वर्कर को जब तक पेंशन का लाभ नहीं दिया जाता, तब तक एक मुश्त रिटायरमेंट पर 10 लाख रुपये दिये जाएं। 2022 से 2023 तक का 5 माह का मानदेय टिहरी जिले में तत्काल किया जाय। यदि इन मांगों पर कार्यवाही नहीं की जाती है, तो आशायें उग्र आंदोलन को मजबूर होंगी।

इस मौके पर आशा संगठन की सचिव कुसुमलता, लक्ष्मी रमोला, विनतेश्वरी भट्ट, नारा देवी, सरिता देवी, कमली देवी, रेखा भट्ट, रीता, पुष्पा, लक्ष्मी नेगी, सोनी नेगी, सावित्री चमोली, ममता रावत, कमला देवी, उषा रावत, सुमन देवी, कुसुम धनोला, रजनी खण्डुड़ी, कुलदेई सजवाण, प्रकाशी बहुगुणा, दीपिका सेमवाल,चेतना, विनीता थपलियाल, हर्षी उनियाल, मंजू तिवाड़ी आदि आशा कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल//रामानुज

   

सम्बंधित खबर