मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हितग्राहियों को किया सम्मानित, मिला योजनाओं का लाभ

विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम हितग्राहियों को सम्मानित करते मुख्यमंत्री साय।विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम हितग्राहियों को सम्मानित करते मुख्यमंत्री साय।

पक्का आवास का सपना साकार, रोजगार के अवसर मिले

रायपुर, 24 फ़रवरी (हि.स.)। विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम राजधानी के बूढ़ापारा स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित हुआ। इसमें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करते हुए प्रमाण-पत्र सौंपा। इन हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद दिया और आम नागरिकों से भी शासन की योजना का लाभ लेने के लिए आग्रह किया।

रायपुर संतोषी नगर निवासी मांडवी कौशिक को शासन के एक ही नहीं तीन-तीन योजनाओं का लाभ मिला है। उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक (मोर जमीन, मोर आवास) के तहत उत्कृष्ट आवास निर्माण के लिए सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। वे कहती है कि उनका अपने घर का सपना साकार हो गया है। वे कहती हैं कि पहले उनको किराए के मकान में रहना पड़ता था। जब से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बना है, तब से पैसों की बचत भी हो रही है और भविष्य की चिंताए भी दूर हुई है। साथ ही घर पर अमृत मिशन योजना के तहत नल कनेक्शन भी मिला है, अब पानी के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से पहली बार 20 हजार रुपये और दूसरी बार 10 हजार रुपये की राशि मिली। इस राशि से उन्हें अपना कारोबार शुरू करने में मदद मिली है। टिफिन का व्यवसाय शुरू कर बेहतर जीवन-यापन कर रही है, जिससे उनकी तरक्की की राहें आसान हो गई। अब राज्य शासन की महतारी वंदन योजना के तहत मांडवी फॉर्म भरकर काफी खुश है, वे कहती हैं कि अब छोटी-मोटी खर्च की जरूरत के लिए परिवार पर आश्रित रहने की जरूरत नहीं होगी।

समोदा निवासी भारती साहू को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ मिला है। वे बताती हैं कि वह घर पर सिलाई का व्यवसाय करती है। उन्हें योजना के तहत 15 हजार रुपये की राशि मिलने से व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी और गांव की दूसरी महिलाओं को रोजगार से जोड़ सकेगी। योजना का लाभ देने के साथ ही प्रशिक्षण भी दिलाया गया है। प्रशिक्षण के दौरान भी चार हजार रुपये प्रदाय किया गया।

वीरभद्र नगर निवासी ममता सोन का आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण हुआ है। उन्हें पांच लाख रुपये तक इलाज का लाभ मिलेगा। वे बताती हैं कि पहले छोटी-मोटी बीमारी होने पर इलाज के लिए निजी अस्पताल में जाने के अलावा पैसे खर्च करने की मजबूरी होती थी। इस योजना से अब 5 लाख तक निशुल्क इलाज की सुविधा है। यदि कभी वे बीमार हो जाए तो अस्पताल जाने पर किसी भी तरह की चिंता नहीं होगी और निश्चिंत होकर इलाज कराएंगे।

मठपुरैना निवासी आरती गुप्ता को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ मिल रहा है। वे बताती हैं कि घर के करीब ही ठेला लगाकर चाट-गुपचुप का व्यवसाय करती है। आरती योजना का लाभ मिलने से काफी खुश है। वे यह भी बताती हैं कि पहले थोड़ा बहुत सामान खरीद कर व्यवसाय करना पड़ता था, इससे लागत ज्यादा और कमाई कम होती थी, लेकिन कारोबार के लिए राशि मिलने से अधिक सामान की खरीद कर सकेंगे और लागत भी कम होगी।

कृष्णा नगर में रहने वाली होमिन साहू के तीन वर्षीय पुत्र सिकलसेल से पीड़ित है। होमिन बताती हैं कि बेटे के इलाज में खर्च की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि आयुष्मान कार्ड से इलाज निशुल्क मिल रहा है।

ब्राम्हण पारा निवासी दुर्गा देवांगन बताती हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। कच्ची मकान होने की वजह से एक ही घर में काफी दिनों तक तकलीफें होती थी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फॉर्म भरने पर स्वीकृति मिलने के बाद मकान निर्माण का काम शुरू हो गया और अब पक्के मकान की चिंता दूर हो गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर