सीएमएएए आवेदकों के साक्षात्कार 28 फरवरी से होंगे शुरू

-राज्य के 35 जिलों में 1,04,091 आवेदक होंगे शामिल

गुवाहाटी, 25 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम अभियान (सीएमएएए) के लिए आवेदकों के साक्षात्कार आगामी 28 फरवरी से सभी जिलों में शुरू होंगे और लाभार्थियों के पहले बैच का चयन बहुत जल्द पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर असम अभियान के तहत लाभार्थियों के चयन के लिए जिला स्तरीय समिति के सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण असम प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज, गुवाहाटी में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

35 जिलों में 150 से अधिक जिला स्तरीय समितियों में कुल लगभग 925 जिला स्तरीय अधिकारी शामिल हैं। ऑनलाइन पोर्टल सीएमएएए डॉट असम डॉट जीओवी डॉट इन पर साक्षात्कार और प्रबंधन में अधिकारियों का विस्तृत प्रशिक्षण राज्य स्तर पर उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. रवि कोटा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में विभाग द्वारा किया गया।

ज्ञात हो कि ऑनलाइन सिस्टम कृषि, पशु चिकित्सा, मत्स्य पालन आदि जैसे प्रत्येक क्षेत्र के लिए जिला स्तर पर साक्षात्कार की तारीख, समय और स्थान की जानकारी देगा और आवेदकों को जानकारी ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। साक्षात्कार संबंधी जानकारी के लिए आवेदक पोर्टल सीएमएएए डॉट असम डॉट जीओवी डॉट इन पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार जिन आवेदकों ने सीएमएएए के तहत अपनी परियोजनाएं जमा की हैं, उन्हें सुझाव दिया गया कि वे सीएमएएए पोर्टल को बार-बार जांचें और जिला स्तर पर अपने साक्षात्कार के लिए तारीख, समय और स्थान के बारे में जानकारी हासिल करें।

लगभग 559 उम्मीदवार पेशेवर डिग्री धारक हैं और उन्होंने 5 लाख रुपये योजना के तहत आवेदन किया है। इनके इंटरव्यू राज्य स्तर पर होंगे और इसकी शुरुआत भी 28 फरवरी से होगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम अभियान 23 सितंबर, 2023 को मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया था और अब तक योजना के पहले चरण के लिए 1,04,091 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

यह योजना, जो अगले दो वित्तीय वर्षों में 2 लाख उद्यमियों को तैयार करने और हैंडहोल्डिंग और इन्क्यूबेशन सेवाओं के साथ 2 लाख रुपये, 5 लाख रुपये का लाभ प्रदान करने की परिकल्पना करती है, को राज्य के शिक्षित गैर-रोज़गार युवाओं द्वारा उत्साहपूर्वक प्राप्त किया गया है।

ज्ञात हो कि 23 फरवरी को हाल की कैबिनेट बैठक में असम को विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए गतिविधियों के बड़े दायरे के साथ सीएमएएए को लागू करने के लिए समर्पित मिशन मोड पर कार्रवाई के लिए सीएमएएए सोसायटी के गठन को मंजूरी दी गई थी।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर