प्रधानमंत्री मंदसौर संसदीय क्षेत्र को देंगे करोड़ों रुपये की सौगात

मंदसौर रेलवे स्टेशन का होगा पुर्नविकास

मंदसौर, 25 फरवरी (हि.स.)। संसदीय क्षेत्र के इतिहास में विकास का एक अध्याय जुड़ने जा रहा है। जिसके तहत नीमच व मंदसौर स्टेशन का पुर्नविकास का कार्य एवं दो ओवरब्रिज का शिलान्याय का कार्य शुरू होने जा रहा है। वह भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को भारतीय रेलवे में 41000 करोड़ की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकर्पण करेंगे। जिसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड़ ओवर ब्रिजों, अंडरपास का लोकार्पण, शिलन्यास शामिल है। इस के तहत रतलाम मंडल के 11 स्टेशनों सहित नीमच एवं मंदसौर स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्य किए जाएंगे। वहीं गरोठ-कुरलासी स्टेशनों के मध्य आरओबी 53, कि. मी. 799, 24-26 (पावति, गरोठ बोलिया रोड) तथा भवानीमंडी-धुआँखेड़ी स्टेशनों के मध्य आरओबी 65, कि. मी. 821/19-21 (भैंसोदा मण्डी) का शिलान्यास भी करेंगे।

सांसद सुधीर गुप्ता ने बताया कि भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होने बताया कि 10 वर्षो में रेलवे के क्षेत्र में संसदीय क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए है। जिस गति से रेल मार्ग का विद्युतीकरण और अब दोहरीकरण के पश्चात नीमच और मंदसौर स्टेशन का जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय किया जा रहा है यह अपने आप में एक ऐतिहासिक क्षण है। योजना के प्रथम चरण में शामगढ़ में कार्य शुरू हो चुका है और अब नीमच और मंदसौर स्टेशनों का विकास की शुभ घड़ी आज आ गई।

मंदसौर स्टेशन पर होंगे यह विकास कार्य

नए भवन का निर्माण, पीएफ बढ़ाना 2 से उच्च स्तर, मौजूदा पीएफ एनयू को उच्च स्तरीय वाह प्लेटफार्म वाथ के रूप में बढ़ाकर अब निर्माण क्षेत्र में 11 मीटर चैड़ा होगा,

मौजूदा प्रतीक्षालय व शौचालयों का सुधार, सेवानिवृत्त माताओं के लिए नए एसी वेटिंग हॉल का प्रावधान, 6 मीटर चैड़े नये एफओबी का निर्माण, रूल प्लाजा के साथ 12 मीटर चैड़े नए एफओबी का प्रावधान। अग्रभाग का सुधार और बरामदे का प्रावधान, यातायात व्यवस्था में सुधार, नए पीएफ कवर शेड का प्रावधान (1250 ग्राम), नये पीआरएस भवन का प्रावधान, सर्कुलेटिंग क्षेत्र और पीएफ में रोशनी में सुधार, नए ग्लो साइन बोर्ड का प्रावधान, केबल ट्रे के प्रावधान के साथ केबलों की ड्रेसिंग, अतिरिक्त सुविधाएं अर्थात वाटर कूलर, एसी, फ्यूज आदि का प्रावधान, डिस्प्ले बोर्ड का प्रावधान, पीए प्रणाली का उन्नयन, पांच लाइन ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड का प्रावधान एवं एक नजर में डिस्प्ले बोर्ड का प्रावधान सहित अन्य कार्य शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/अशोक झलौया

   

सम्बंधित खबर