एसएमवीडीयू में वर्चुअल लैब्स पर कार्यशाला

जम्मू, 26 फ़रवरी (हि.स.)। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) के स्कूल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (एसओईसीई) ने वर्चुअल लैब्स पर दो दिवसीय कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। कार्यशाला का आयोजन आईसीटी के माध्यम से शिक्षा पर राष्ट्रीय मिशन के तहत शिक्षा मंत्रालय की पहल के हिस्से के रूप में आईआईटी रूड़की के सहयोग से किया गया था। वर्चुअल लैब्स, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक प्रमुख परियोजना है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में इंजीनियरिंग और विज्ञान के छात्रों को दी जाने वाली प्रयोगशाला और व्यावहारिक प्रशिक्षण के मानकों को ऊपर उठाना है।

कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों और संकाय सदस्यों को शिक्षा क्षेत्र में वर्चुअल लैब्स की विशाल क्षमता और लाभों के बारे में शिक्षित करना था। प्रतिभागियों को आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञों के नेतृत्व में व्यावहारिक सत्रों, प्रदर्शनों और चर्चाओं में शामिल होने का अवसर मिला, जिन्होंने शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं में वर्चुअल लैब्स का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के बारे में जानकारी प्रदान की। एसएमवीडीयू में एसओईसीई के प्रमुख डॉ. अनिल भारद्वाज ने कहा, हमें आईआईटी रूड़की के सहयोग से इस कार्यशाला का सफलतापूर्वक संचालन करने की खुशी है। वर्चुअल लैब्स प्रयोगशाला शिक्षा में एक आदर्श बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं, और हमारा मानना है कि इस कार्यशाला ने हमारे प्रतिभागियों को सशक्त बनाया है। इस प्रौद्योगिकी की पूरी क्षमता का दोहन करें।

कार्यशाला का समन्वय एसओईसीई, एसएमवीडीयू के डॉ. विक्रम सिंह और डॉ. नीरज त्रिपाठी द्वारा किया गया, जिन्होंने कार्यक्रम के सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यशाला में छात्रों और कर्मचारियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर