अंतरराष्ट्रीय शिव कथा वाचक प. प्रदीप मिश्रा करेंगे नववर्ष धर्मसभा को संबोधित

उदयपुर, 28 फ़रवरी (हि.स.)। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नववर्ष का कार्यक्रम भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति के तत्वावधान में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा नौअप्रैल को धूमधाम से मनाया जाएगा। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय शिव कथा वाचक प. प्रदीप मिश्रा नववर्ष धर्मसभा को संबोधित करेंगे। इससे पूर्व दोपहर तीन बजे से शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।

आयोजन की तैयारियों के तहत बुधवार को श्रमजीवी महाविद्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में पूज्य संतों का सम्मेलन हुआ। संत सम्मेलन में महामंडलेश्वर उत्तम स्वामी महाराज ने आयोजन को ऐतिहासिक बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत के संतों के त्याग और तपस्या से पूरे विश्व में सनातन व्याप्त है। उन्होंने राम मंदिर पर कहा कि यह पूरे विश्व को संदेश है कि भारत ही विश्व गुरु था और पुनः विश्व गुरु के पद पर प्रतिष्ठित होने का बीज राम मंदिर के रूप में बो दिया गया है।

सम्मेलन में पूज्य संतों ने शोभा यात्रा एवं धर्मसभा को भव्य बनाने के लिए सुझाव भी दिए। उन्होंने हिन्दू समाज को संगठित करने के लिए सभी जाति बिरादरी तक संपर्क करने का आह्वान किया। सभी व्यापार मंडलों से भी संपर्क करने का सुझाव दिया गया।

कार्यक्रम में आनंद प्रताप ने संतों से आग्रह किया कि अपने आश्रम में भी नववर्ष को लेकर बैठक की जाए और सभी सन्तजन अपने अनुयायियों व भक्तों को शोभायात्रा में सम्मिलित होने का आह्वान करें। सभी संतों ने इस पर सहमति दी।

संत सम्मेलन में महंत रामचंद्र दास, महंत इंद्रदेव दास, महंत अशोक परिहार, महंत हरिदास, महंत चेतन राम, महंत राधिका शरण शास्त्री, महंत वीरम देव, महंत प्रवीण दास, महंत राम दास, बंटी परिहार, महंत नारायण गिरि, महंत सुंदर दास, बंसी लाल, महंत रमेश नाथ, महंत अचल राम, महंत दयाराम, महंत ओम दास, महंत चतर दास वैष्णव, महंत पुष्कर नाथ, महंत राम गिरि, महंत नारायण दास वैष्णव आदि का सान्निध्य प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष प्रो. बीपी शर्मा ने सभी सन्त प्रवर का अभिवादन किया। संत सम्मेलन में भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति के संयोजक रविकांत त्रिपाठी, पूर्व संयोजक विष्णु शंकर नागदा, कपिल चित्तौड़ा सहित सहसंयोजक एवं कार्यकर्ताओं की टोली उपस्थित थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर