बीकानेर में रम्मतों का पूर्वाभ्यास परवान पर, होलाष्टक के साथ ही होगा मंचन : थम्ब पूजन हुआ

बीकानेर, 14 मार्च (हि.स.)। होली के मौके पर मंचित होने वाली रम्मतों का पूर्वाभ्यास इन दिनों परवान चढ़ रहा है। शहर के अलग-अलग मोहल्लों में होलाष्टक के साथ ही रम्मतों का मंचन होगा। इसकी तैयारियां वसंत पंचमी से ही शुरू हो गई थी।

होलाष्टक को फक्कड़दाता रम्मतों का श्रीगणेश कर देंगे। रम्मत के कलाकार इन दिनों में वर्तमान हालातों पर व्यंग्य बाण तैयार करने में जुटे हैं। वहीं स्वांग मेहरी, हड़ाउ मेहरी, भक्त पूर्णमल, वीर अमरसिंह राठौड़, शहजादी नौटंकी रम्मतों का पूर्वाभ्यास भी चल रहा है।

रम्मतों का मंचन बिस्सा चौक, आचार्य चौक, कीकाणी व्यासों का चौक, बारहगुवाड़, मरुनायक चौक में होगा। बिस्सा चौक में मां आशापुरा कला एवं नाट्य संस्थान की ओर से इस बार भक्त पूरनमल रम्मत का मंचन किया जाएगा। रम्मत का पूर्वाभ्यास इन दिनों पूरे परवान पर है। संस्था के कृष्ण कुमार बिस्सा के सान्निध्य में कलाकार अभ्यास में जुटे हैं। वहीं जबरेश्वर कला संस्थान की ओर से बारहगुवाड़ में हड़ाऊ मेहरी रम्मत का मंचन किया जाएगा। इसका पूर्वाभ्यास बीआर सूरदासाणी सहित कलाकारों के सान्निध्य में चल रहा है।

आचार्यों के चौक में पारम्परिक रूप से वीर अमरसिंह राठौड़ रम्मत का मंचन होगा। लटियाल कला संस्थान की ओर से कीकाणी व्यासों के चौक में जमनादास कल्ला की स्वांग मेहरी रम्मत का मंचन किया जाएगा। रम्मत का पूर्वाभ्यास चल रहा है। मरुनायक चौक में हड़ाऊ मेहरी, बारह गुवाड़ में स्वांग मेहरी, शहजादी नौटंकी सहित रम्मतों का मंचन किया जाएगा।

थंब पूजन हुआ

होलाष्टक के अवसर पर शहर में कई स्थानों पर थंब पूजन की परम्परा निभाई जाती है। इसी कड़ी में मरुनायक चौक में परम्परा के अनुसार 14 मार्च, गुरुवार को थंब पूजन दोपहर में हुआ। वहीं 18 मार्च को ढोल, नगाड़ा पूजन के साथ डांडिया नृत्य, 19 मार्च को फूलों की होली, 20 मार्च को चौक में डांडिया नृत्य, 21 मार्च को डांडिया नृत्य के साथ रम्मत का मंचन होगा। 25 मार्च को 10 बजे मारुनायक मन्दिर में फाग उत्सव होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर