शोभित विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को सिखाए गए रिटेल व्यवसाय के गुर

शोभित विश्वविद्यालय में व्याख्यान देते सुधीर भल्लाशोभित विश्वविद्यालय में व्याख्यान देते सुधीर भल्लाशोभित विश्वविद्यालय में व्याख्यान देते सुधीर भल्ला

मेरठ, 14 मार्च (हि.स.)। शोभित विश्वविद्यालय मोदीपुरम के नाइस स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग द्वारा रिटेल व्यवसाय से संबंधित व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान के जरिए छात्रों को व्यापारिक उद्योग के विभिन्न पहलुओं और रिटेल सेक्टर के बारीकियां सिखाई गईं।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता दुबई स्टोर के प्रोपराइटर और दुबई की सबसे बड़ी ज्वेलरी टेस्टिंग के संस्थापक सुधीर भल्ला ने छात्र-छात्राओं को रिटेल व्यवसाय की बारीकियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय रिटेल का हाल क्या है और कैसे वहां की दुकानें और ऑनलाइन व्यवसाय अलग-अलग हैं। छात्रों ने ब्लिंकिट, जोमैटो, और अन्य कंपनियों के बारे में भी सीखा, जिन्होंने भारतीय बाजार को तेजी से बदल दिया है। इसके अलावा उन्होंने एफएमएफओ, उद्यमिता, लागत को कम करना, शॉप इन शॉप, सर्विस रिटेलिंग, ब्लैक स्टोर्स और छात्रों को उद्यमिता की दुनिया में नेतृत्व करने के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया। उनके अनुभव और विशेषज्ञता के साथ, छात्रों को व्यापार उद्योग के जटिलताओं को नेविगेट करने के वर्षों के अनुभव की साझा किया गया, जो एक उद्यमिता स्प्रिट को प्रेरित करता है।

सुधीर भल्ला ने कहा कि जो भी छात्र कोई बहुत अच्छा आइडिया लेकर हमारे सामने आएगा तो हम उनको आर्थिक रूप से सहायता देंगे जिससे वह अपने आइडिया को एक नया आकर दे पाए। नाइस स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक प्रो. डॉ. राजुल दत्त ने भी छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए मुख्य वक्ता के द्वारा छात्रों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। इस अवसर पर डॉ अभिषेक डबास ने रिटेल व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी छात्रों के साथ साझा की। तत्पश्चात विभाग के छात्रों द्वारा मुख्य वक्ता से रिटेल व्यवसाय से जुड़े विभिन्न प्रश्न पूछे। इस अवसर पर विभाग के निदेशक प्रोफेसर डॉ. राजुल दत्त द्वारा मुख्य वक्ता को प्रतीक चिन्ह एवं शॉल भेंट किया। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. नेहा त्यागी रही। इस अवसर पर डॉ. अभिषेक डबास, डॉ. अनुज गोयल, डॉ. नेहा यजुर्वेदी, डॉ. अंशु चौधरी, डॉ. प्रीति गर्ग, डॉ. गार्गी चौधरी आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/सियाराम

   

सम्बंधित खबर