आईएएसओडब्ल्यूए जेएंडके ने विशेष बच्चों की देखभाल हेतु एलबीएस रूप नगर का दौरा किया

जम्मू, 14 मार्च-आईएएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन जम्मू-कश्मीर की अध्यक्षा डॉ. मोनिका वाली ने आज एसोसिएशन के अन्य सदस्यों के साथ यहाँ रूप नगर में नेशनल ब्लाइंड फाउंडेशन के तहत दृष्टिबाधित लड़कियों के लिए लुई ब्रेल स्कूल और मिशन वात्सल्य के तहत दृष्टिबाधित आवासीय विद्यालय का दौरा किया और अपनी सामुदायिक सेवा के हिस्से के रूप में छात्रों के बीच सहायता वितरित की।

इस अवसर पर आयुक्त सचिव आतिथ्य एवं प्रोटोकॉल डॉ. रश्मी सिंह, एसोसिएशन के सदस्य रुचि गुप्ता, रजनी सिन्हा, अनु जांगिड़, गीतांजलि सिंगला, जयश्री कुंडल और दिव्या यादव उपस्थित थे।

इस अवसर पर आईएएसओडब्ल्यूए जम्मू-कश्मीर की अध्यक्ष ने कहा कि आज की दुनिया बहुत आगे बढ़ गई है और विशेष जरूरतों वाले हमारे बच्चों के लिए बहुत सारी बेहतरियां लेकर आई है। उन्होंने उल्लेख किया कि चाहे वह खेल हो, कला हो, उद्यमिता हो, प्रशासन हो, व्यवसाय हो या जीवन के अन्य मामले हों, ऐसे व्यक्तियों ने अपनी छाप छोड़ी है।

उन्होंने छात्रों को अपने शरीर के समग्र विकास के लिए योग और पौष्टिक आहार सहित अन्य स्वस्थ जीवन शैली गतिविधियों को अपनाने की सलाह दी। उन्होंने इन दोनों स्कूलों में नामांकित छात्रों को बिना किसी रुकावट के अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने उन्हें अपने कौशल को और निखारने और अपनी रुचि के क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ बनने की सलाह दी। अनुसरण करने के लिए रवींद्र जैन जैसे राष्ट्रीय प्रतीकों का उदाहरण दिया, जिन्होंने आजीवन दिव्यांग होने के बावजूद दुनिया को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

एसोसिएशन के जनादेश पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने बताया कि एसोसिएशन समाज के गरीब वर्गों के उत्थान के कार्यों को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने यह भी कहा कि एसोसिएशन गरीबी उन्मूलन, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण जागरूकता, सामुदायिक सेवाएं, योग को लोकप्रिय बनाने जैसे सामाजिक कार्यों को नए जोश और ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाएगा।

आयुक्त सचिव, एचएंडपी, डॉ. रश्मी सिंह ने कहा कि आज यहां आपके करीब आकर हम आपकी महत्वाकांक्षाओं और आकांक्षाओं से और अधिक जुड़ गए हैं। इसने आपके उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए अपनी भूमिकाओं को और अधिक जुनून से निभाने की प्रेरणा हमारे अंदर जगाई है।

उन्होंने छात्रों को विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों के उत्थान हेतु विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूक होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उन्हें आगे आकर नौकरियों और अन्य उद्यमों में आरक्षण का लाभ उठाने और अपने समकक्षों की तरह अपने जीवन में सफल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

एसोसिएशन की एक अन्य सदस्य गीतांजलि सिंगला ने वहां मौजूद दर्शकों को एसोसिएशन का परिचय दिया। उन्होंने एसोसिएशन द्वारा उठाए गए विभिन्न सामाजिक, परोपकारी और पारिस्थितिक पहल पर प्रकाश डाला। अध्यक्षा ने अन्य लोगों के साथ वहां ‘पर्यावरण बचाओ अभियान‘ के तहत वृक्षारोपण अभियान में भी हिस्सा लिया। उन्होंने छात्रों के बीच खेल गियर, ब्रेल वस्तुएं, सामान्य उपयोगिता वस्तुएं और ऐसे व्यक्तियों के लिए आवश्यक अन्य सामग्री भी वितरित की।

बाद में उन्होंने दृष्टिबाधित लडक़ों और लड़कियों के लिए बने दोनों आवासीय विद्यालयों का दौरा किया। उन्होंने इन विशेष बच्चों के जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दोनों स्कूलों के प्रशासन और शिक्षकों की सराहना की। उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि एसोसिएशन यूटी में ऐसे बच्चों की शिक्षा को आसान और सुलभ बनाने हेतु उनके लिए हर संभव प्रयास करेगा।

   

सम्बंधित खबर