रश्मि गोविल ने संभाला इंडियन ऑयल के निदेशक का पदभार

बेगूसराय, 15 मार्च (हि.स.)। फॉर्च्यून-500 ऊर्जा कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड निदेशक (मानव संसाधन) का कार्यभार आज रश्मि गोविल ने संभाल लिया है। रश्मि गोविल मानव संसाधन में एमबीए और वित्त में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त हैं।

कार्यकारी निदेशक (निगमित संचार एवं समन्वय) श्याम बोहरा ने बताया कि रश्मि गोविल 1994 में इंडियन ऑयल से जुड़ी। उसके बाद मानव संसाधन के विभिन्न पहलुओं में करीब तीन दशकों का अनुभव हासिल किया है। निदेशक (मानव संसाधन) के रूप में नियुक्त होने से पहले वह कॉर्पोरेट कार्यालय में कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन विकास और कर्मचारी संबंध) के रूप में कार्यरत थी।

रश्मि गोविल ने इंडियन ऑयल के रिफाइनरी मुख्यालय में भी काम किया है। इसके साथ ही मथुरा रिफाइनरी यूनिट में चुनौतीपूर्ण कार्यों को पूरा किया। उनके समृद्ध और विविध अनुभव ने इंडस्ट्रियल रिलेशन्स विशेषज्ञ के रूप में पहचान बनाई है। इसके अलावा मुआवजा, परफोर्मेंस प्रबंधन, भर्ती, नीति निर्माण, उत्तराधिकार योजना और सिस्टम प्रबंधन पर भी उनकी गहरी समझ है।

रश्मि गोविल परिणाम केंद्रित, सहयोगात्मक और समावेशी शैली के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने कंपनी के साथ-साथ उद्योग के लिए कई रणनीतिक पहल की शुरुआत भी की है। उन्होंने इनोवेशन सेल सृजन, मानव संसाधन में एसएपी सोल्यूशन और इंडियन ऑयल यूनियन के साथ दीर्घकालिक वेतन समझौते सहित कलेक्टिव्स के साथ कई ऐतिहासिक समझौतों का नेतृत्व किया।

कोविड-19 के दौरान उन्होंने विविधता, समावेशन और कर्मचारियों के लिए कई नीतियों में संशोधन किया। निदेशक (मानव संसाधन) के रूप में उनकी नियुक्ति इंडियन ऑयल में अनुकरणीय योगदान और ऊर्जा क्षेत्र में मानव संसाधन के भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण का एक प्रमाण है। रश्मि गोविल के पदभार ग्रहण करने के बाद अब इंडियन ऑयल बोर्ड में दो महिला निदेशक मौजूद हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर