नैनीताल के फड़ व्यवसायी नये वेंडिंग जोन में जाने को तैयार

- अब नहीं लगेंगे पंत पार्क क्षेत्र में फड़

नैनीताल, 15 मार्च (हि.स.)। नगर के पंत पार्क क्षेत्र में भविष्य में कोई भी फड़ व्यवसायी अनधिकृत तौर पर व्यापार नहीं कर सकेगा। शुक्रवार को हुई नगर पालिका की ‘वेंडिंग समिति’ की बैठक में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आईएएस अधिकारी राहुल आनंद के कड़े रुख के बाद पहली बार फड़ व्यवसायियों के प्रतिनिधि स्नो व्यू में मंदिर के नीचे और मल्लीताल में मस्जिद के पीछे लकड़ी टाल पर बनने वाले ‘वेंडिंग जोन’ में जाने के लिये राजी हो गये हैं।

बताया गया है कि यहां नगर पालिका के अभियंत्रण एवं कर विभाग के अधिकारी एक परिवार से एक व्यक्ति को व्यवस्थित तरीके से वहां उपलब्ध स्थान के आधार पर स्थानीय लोगों को वरीयता के आधार पर अस्थायी तौर पर बैठने के लिये स्थान उपलब्ध कराएंगे। उल्लेखनीय है कि नगर पालिका पूर्व में 6 बार नगर के पंत पार्क क्षेत्र में फड़ लगाने वालों को नगर के विभिन्न स्थानों पर स्थायी दुकानें भी उपलब्ध करा चुकी है लेकिन बार-बार नये फड़ व्यवसायी यहां फड़ लगाने लगते हैं। इधर लंबे समय से उच्च न्यायालय के कड़े रुख के बावजूद फड़ व्यवसायी न तो नगर में पंत पार्क के इतर कहीं भी वेंडिंग जोन के लिये स्थान बता रहे थे न ही नगर पालिका द्वारा चयनित 7 स्थानों में से कहीं जाने को तैयार थे।

आज ईओ आनंद के कड़े रुख के बाद कि पंत पार्क में किसी को भी, किसी भी दशा में बैठने नहीं दिया जाएगा और ऐसा करने वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जाएगा। फड़ व्यवसायी 2 नये वेंडिंग जोन में जाने को तैयार हो गये। ऐसे में आज की बैठक को ऐतिहासिक माना जा रहा है। बैठक में नगर पालिका के प्रशासक केएन गोस्वामी, ईओ पूजा चंद्रा, कार्यालय अधीक्षक शिवराज सिंह नेगी, मल्लीताल कोतवाली धर्मवीर सोलंकी, व्यापार मंडलों के प्रतिनिधि, मारुति साह, किशन नेगी, त्रिभुवन फर्त्याल, राजेश वर्मा, तरुण कांडपाल, सुनील खोलिया, डिगर सिंह मेहरा सहित बड़ी संख्या में फड़ व्यवसायी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/दधिबल

   

सम्बंधित खबर