लोवर,अपर खजूरी व जरगो नदी को गंगा से जोड़ने की प्रस्तावित परियोजना का अनुप्रिया ने निरीक्षण किया

- राजगढ़ एवं मड़िहान क्षेत्र में सूखे की समस्या को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर किया था अनुरोध

मीरजापुर, 15 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री एवं सांसद अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को लोवर खजूरी, अपर खजूरी कमांड एवं सिद्धनाथ दरी की जरगो नदी को गंगा से जोड़कर सिंचाई के लिए तीनों स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया एवं अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने राजगढ़ एवं मड़िहान क्षेत्र में सूखे की समस्या के समाधान की मांग को लेकर चार महीने पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर अनुरोध किया था। उन्होंने पहाड़ी विकास खंड के सिंधौरा ग्राम के आसपास निर्धारित क्षमता के पंपों से पानी लेकर सक्तेशगढ़ के पास सिद्धनाथ दरी के नीचे जरगो नदी पर बैराज अथवा बांध बनवाकर इसके माध्यम से पानी उपलब्ध कराने की मांग की थी।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि जिले की अत्यंत उपजाऊ पठारी क्षेत्र के राजगढ़ एवं मड़िहान विकास खंड में सिंचाई के लिए धनरौल बांध के तहत घाघर कैनाल है, किंतु कमांड बढ़ने के कारण जब धनरौल बांध से जलापूर्ति में कठिनाई होने लगी, तब सोन नदी पर लिफ्ट कैनाल बनाकर इस क्षेत्र की सिंचाई की समस्या का समाधान करने का प्रयास किया गया।

राजगढ़ एवं मड़िहान क्षेत्र में सूखे की समस्या के समाधान के लिए गंगा नदी में विकास खंड पहाड़ी के सिंधौरा ग्राम के आसपास निर्धारित क्षमता के पंपों से पानी लेकर सक्तेशगढ़ के पास सिद्धनाथ दरी के नीचे जरगो नदी पर बैराज अथवा बांध बनाकर इसमें पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने निर्धारित क्षमता के पंपों से पानी लेकर घाघर मुख्य कैनाल में पानी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करने की मांग की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर