राजनीतिक दल बिना अनुमति के अब नहीं कर सकेंगे सभा एवं रैलीः जिला निर्वाचन पदाधिकारी

दुमका, 17 मार्च (हि.स.)। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने कहा कि दुमका जिला 02 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आता है। उन्होंने निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि दुमका जिले में 7वें एवं अंतिम चरण में चुनाव की तिथि निर्धारित है। डीसी रविवार को प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर नाम निर्देशन की सात मई, नाम निर्देशन पत्रों की जांच की तिथि 15 मई, नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मई, मतदान की तिथि एक जून एवं मतगणना की तिथि 04 जून को निर्धारित है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 1157 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। सभी मतदान केंद्रों में मतदान सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दुमका जिले के कुल 9 लाख 96 हजार 513 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमे से महिला मतदाता 5 लाख 02 हजार 732 एवं पुरुष मतदाता 4 लाख 93 हजार 777 के अलावा 4 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। दुमका लोकसभा में कुल 1770326 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस बार के चुनाव में मतदान में प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए ईडीसी एवं पोस्टल बैलेट पेपर की व्यवस्था रहेगी। आगामी चुनाव को लेकर कई आदर्श मतदान केंद्र भी बनाया जायेगा। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए सुगम सुविधा रहेगी। मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के माध्यम से मतदाता निबंधन, नैतिक मतदान, छूटे हुए मतदाता, दिव्यांग मतदाता आदि पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर कोषांग सहित सभी कार्य की तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो, इसके लिए आप सभी के सहयोग की अपेक्षा है।

अंर्तराज्जीय सीमा पर विषेष होगी निगरानीः एसपी

लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस अधीक्षक पीतांबर सिंह खेरवार ने बताया कि निर्वाचन को लेकर प्रर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं केंद्रीय बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। थाना क्षेत्र में लगातार वाहनों का सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। दुमका जिला का क्षेत्र अन्य राज्यों से भी जुड़ता है, इसे ध्यान में रखते हुए अभी वर्तमान में अंर्तराज्यीय सीमा पर 6 चेकपोस्ट बनाए गए है। मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, सीसीटीवी के माध्यम से सतत निगरानी रखी जायेगी। जिला प्रशासन स्वच्छ एवं पारदर्शी मतदान के लिए कृत संकल्पित है।

हिन्दुस्थान समाचार/ नीरज

   

सम्बंधित खबर