अबुआ आवास, पीएम आवास, भीमराव अंबेडकर आवास योजना की समीक्षा

अबुआ आवास के लाभुकों को दो दिनों में मिलेगी पहली किस्त

पलामू, 27 फ़रवरी (हि.स.)। उपायुक्त शशि रंजन ने मंगलवार को एनआईसी के सभागार से वर्चुअल मोड में जिले के सभी बीडीओ व आवास के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर संग बैठक की। बैठक में डीसी ने अबुआ आवास, प्रधानमंत्री आवास एवं भीमराव अंबेडकर आवास योजना की प्रखंडवार समीक्षा करते हुए लंबित आवासों को पूर्ण करने व जिनका सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो गया है उनको त्वरित गति से प्रथम किस्त भुगतान करने के निर्देश दिए।

अबुआ आवास योजना अंतर्गत प्रखंडवार प्राप्त आवेदन, स्वीकृत आवेदन तथा जियोटैगिंग का बिंदुवार समीक्षा की गयी। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को फर्स्ट इंस्टॉलमेंट निर्गत करने हेतु शत प्रतिशत लाभुकों का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिसका खाता नंबर, आधार व जॉब कार्ड वेरीफाई हो गया है, उन सभी का दो दिनों के भीतर प्रथम किस्त का भुगतान सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत लंबित आवासों की समीक्षा करते हुए युद्ध स्तर पर सभी आवासों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। मनरेगा अंतर्गत बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना की समीक्षा की। बताया गया कि जिले में 6,460 लक्ष्य के विरुद्ध 4,604 ऑनगोइंग है तथा 1856 पेंडिंग है। उपायुक्त ने सभी बीडीओ व बीपीओ को पेंडिंग बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना को अगले दो दिनों के भीतर ऑनगोइंग करने के निर्देश दिये।

इसी तरह वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये बागवानी हेतु 1500 एकड़ का लक्ष्य जिले को प्राप्त है जिसमें अभी तक 355 एकड़ में बागवानी हेतु लाभुकों का चयन किया गया है, इस पर उपायुक्त ने चयन लाभुकों को 24 घंटे के भीतर स्वीकृत करते हुए ओंनगोइंग करने हेतु निर्देशित किया। उपायुक्त रंजन ने प्राप्त लक्ष्य का दोगुना क्षेत्रफल में बागवानी करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर