संशोधित : गार्डेनरिच घटना से सबक, मुर्शिदाबाद की नगर पालिकाओं ने उठाए एहतियाती कदम

(हेडिंग में संशोधन के साथ पुनः जारी)

मुर्शिदाबाद, 19 मार्च (हि.स.)। कोलकाता के गार्डेनरिच इलाके में एक निर्माणाधीन बहुमंजिली इमारत गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई। इस घटना से सबक लेते हुए मुर्शिदाबाद जिले की लगभग सभी नगर पालिकाएं बहुमंजिली इमारत निर्माण को मंजूरी देने से पहले सख्त रवैया अपनाने जा रही हैं। साथ ही तालाब का अतिक्रमण कर या नगर पालिका की स्वीकृत डिजाइन के बाहर कोई भी निर्माण करने पर प्रमोटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है।

जंगीपुर नगर निगम के अध्यक्ष मोफिज़ुल इस्लाम ने कहा कि वर्तमान में, इस नगर निगम क्षेत्र में नगर पालिका के अनुमोदित डिजाइन के बिना किसी भी नई बहुमंजिली निर्माण की अनुमति नहीं है। गार्डेनरिच घटना के बाद मैंने निर्णय लिया है कि नगर निगम क्षेत्र में यदि कोई नया निर्माण होगा तो अधिकारी वहां जाकर देखेंगे कि निर्माण नगर निगम के स्वीकृत डिजाइन के अनुरूप है या नहीं। यदि तालाब को भरकर निर्माण करने की शिकायत मिलती है तो नगर पालिका संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई करेगी।

जियागंज-अजीमगंज नगर पालिका के चेयरमैन प्रसेनजीत घोष ने कहा कि गार्डेनरिच की घटना के बाद मैं और सतर्क हो गया हूं। नगर पालिका ने फैसला किया है कि अब से इंजीनियर और 'टैक्स कलेक्टर' हर वार्ड में घूमेंगे और अलग से निगरानी करेंगे कि कहीं अवैध निर्माण तो नहीं हो रहा है।

तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व वाले कांदी नगर पालिका के अध्यक्ष जयदेव घटक ने कहा कि शहर में अवैध निर्माण को रोकने के लिए नगर पालिका के पास एक टीम है। क्षेत्र के वार्ड दो-तीन, 10 और 11 से अवैध निर्माण की शिकायतें आईं। इन्हें पहले ही नष्ट किया जा चुका है।

नगरपालिका अध्यक्ष नाडुगोपाल मुखर्जी ने कहा कि बहरमपुर में कोई अवैध निर्माण नहीं है लेकिन, कुछ कारोबारी सरकारी जगह पर कब्जा कर अपना कारोबार चला रहे हैं। हिन्दुस्थान समाचार /गंगा

   

सम्बंधित खबर