उत्तराखंड : लोकतंत्र के महापर्व पर 1.45 लाख नए मतदाता देंगे आहुति, चुनेंगे नई सरकार

- प्रथम बार मताधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाताओं में उत्सुकता

- राज्य के अब तक 34.94 लाख मतदाता ले चुके हैं मतदान की शपथ

- मतदाता जागरूकता के लिए अनेक थीम पर चल रही विभिन्न गतिविधियां

देहरादून, 20 मार्च (हि.स.)। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव सकुशल कराने एवं मतदाता जागरूकता के संबंध में अनेक थीम पर गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। प्रदेश के कुल 83 लाख 21 हजार 207 मतदाओं को मतदान के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। अब तक 34 लाख 94 हजार मतदाता मतदान की शपथ ले चुके हैं।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस विगत 25 जनवरी से मतदाता जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई है। मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए विगत 13 फरवरी से एक कलेंडर भी तैयार किया गया है। मतदाता जागरूकता के लिए मेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली, स्लोगन लेखन में अब तक 16 हजार गतिविधियां आयोजित की जा चुकी हैं। इसमें अभी तक छह लाख 55 हजार मतदाताओं ने प्रतिभाग किया है। लगभग 5700 मैराथन और रैली का आयोजन भी मतदाता जागरूकता के लिए किया गया है, जिसमें लगभग 72 हजार मतदाताओं ने प्रतिभाग किया है।

भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिता के 25 हजार आयोजन किए जा चुके हैं। जनवरी माह में मतदाता पंजीकरण के लिए मिशन मोड में कैंप लगाए गए। अब तक 15 हजार 232 कैंप लगाए जा चुके हैं। नारी निकेतन, वृद्धाश्रम, शिक्षण संस्थानों में मतदाताओं को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाए गए। राज्य में 18 से 19 वर्ष के एक लाख 45 हजार नए मतदाता को जोड़ा गया है, जो प्रथम बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उनके लिए एपिक कार्ड की डिलीवरी भी कराई जा रही है।

बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान से मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश-

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी बंसल ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 में राज्य में मतदान प्रतिशत लगभग 61.5 प्रतिशत था। इस बार कम से कम 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बूथ स्तर पर जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान भी प्रत्येक जनपद में तैयार किया गया है। सभी 11729 बूथों में बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है।

एक दिन में आचार संहिता के उल्लंघन में 2290 मामले दर्ज-

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में 19 मार्च को 2290 मामले दर्ज किए गए। अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लगभग 5800 मामले दर्ज हो चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर