पूसीरे में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में डायनामिक क्यूआर के जरिए यूटीएस टिकट

UTS ticket by dynamic QR in NFR

गुवाहाटी, 21 मार्च (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) में पहली बार गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर डायनेमिक क्यूआर के माध्यम से अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) पर ट्रेन टिकट बनाया गया। यह प्रक्रिया देश के सभी रेलवे जोनों में शुरू की जा रही है और यात्रियों को यूटीएस के माध्यम से अपना टिकट लेने में आसानी हो रही है। टिकट बुकिंग के दौरान तीन ‘सी’ – कांटेक्ट लेस टिकटिंग, कैशलेस ट्रांजेक्शन और कस्टमर कंवेनिएंस एंड एक्सपेरिएंस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया यह पहल डिजिटलीकरण का एक हिस्सा है।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया कि डायनामिक क्यूआर के माध्यम से यूटीएस टिकट बनाने का उद्देश्य वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) द्वारा यूपीआई का उपयोग करने की वर्तमान बोझिल प्रक्रिया को समाप्त करना है। इससे पहले, यात्रियों को अपने वीपीए एप्लिकेशन में एक लिंक उत्पन्न करने के लिए ऑन ड्यूटी बुकिंग क्लर्क के साथ अपनी यूपीआई आईडी साझा करनी होती थी। उसके बाद, वीपीए एप्लिकेशन में लिंक का उपयोग कर यात्री टिकट मूल्य का भुगतान करते थें। बुकिंग सिस्टम में भुगतान की पुष्टि होने पर यात्री के लिए टिकट बनाया जाता था।

डायनामिक क्यूआर के माध्यम से टिकट बनाने की नई प्रक्रिया को बुकिंग एवं अनारक्षित टिकटों की खरीद में दक्षता बढ़ाने, टिकट काउंटरों पर लंबी कतारों को कम करने और डिजिटल बुकिंग प्रक्रिया में बदलाव के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर