होली पर आजमाएं यह टोटके, विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त करेंगे सफलता

कासगंज, 22 मार्च (हि.स.)। होली का त्यौहार नजदीक है। हर घर में विधि-विधान पूर्वक पूजन के साथ होली मनाई जाएगी। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के कुछ टोटके आजमाए जाएं तो विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को सफलता मिल सकती है। इस संबंध में तीर्थ नगरी शूकर क्षेत्र सोरों के ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव दीक्षित इन टोटकों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दे रहे हैं। हालांकि उनका यह दावा नहीं है लेकिन शास्त्रों में किए गए वर्णन के आधार पर वे अपनी सलाह साझा कर रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, समस्याओं से मुक्ति पाने या आर्थिक समृद्धि के लिए होली के दिन किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं। होलिका दहन के अवसर पर आप स्वयं कुछ उपाय करके अपने जीवन में हर स्तर पर ख़ुशहाली ला सकते हैं। हर स्तर पर आपके काम बनने लगेंगे, घर में समृद्धि आएगी, आप आर्थिक रूप से सम्पन्न बनेंगे।

गरीबी दूर करने का टोटका- एक काला कपड़ा लें और उसमें काले तिल, सात लौंग, तीन सुपारी, 50 ग्राम सरसों और किसी स्थान की मिट्टी लेकर एक पोटली बना लें। इसे खुद पर से सात बार उतारा कर लें और होलिका दहन में डालें। नौ नींबू की माला बनाएं और भैरव महाराज को चढ़ाएं। उड़द की दाल के दही बड़े और जलेबी बनाएं और सात सफाई कर्मियों को बाटें। अपने हाथों से गोबर के कंडे बनाएं और इन कंडों को बहनें अपने भाई के ऊपर से सात बार वार लें। इसके बाद ये कंडें होलिका दहन में डालें, इससे भाई की बुरी नज़र से रक्षा होगी।

होलिका दहन के समय जो अंगार जलती है, उसमें पापड़ सेंककर खाएं। इससे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

यदि व्यापार या नौकरी में उन्नति न हो रही हो, तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे बिजनेस में फायदा होने लगेगा।

यदि राहु के कारण परेशानी है तो एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भरें। उसी में थोड़ा सा गुड़ डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें। इससे राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाएगा।

घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए। साथ ही होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए।

अगर किसी ने आप पर कोई टोटका किया है तो होली की रात जहां होलिका दहन हो, उस जगह एक गड्ढा खोदकर उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें। अगले दिन कौड़ियों को निकालकर अपने घर की मिट्टी के साथ नीले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। जो भी तंत्र क्रिया आप पर किसी ने की होगी वह नष्ट हो जाएगी।

यदि आपके घर में किसी भूत-प्रेत का साया है तो जब होली जल जाए। तब आप होलिका की थोड़ी-सी अग्नि अपने घर ले आएं और अपने घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

बेरोजगार हैं तो होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें। वापस घर आ जाएं किन्तु ध्यान रहे, वापस आते समय पीछे मुड़कर न देखें।

शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ एक साबूत पान, एक साबूत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रख लें। पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपाय करते रहें। जल्दी ही विवाह के योग बन जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/पुष्पेंद्र सोनी/मोहित/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर