लोकसभा चुनाव 2024-मतदान कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

कठुआ 23 मार्च (हि.स.)। कठुआ जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले मतदान कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जिले भर के विभिन्न स्थानों पर शुरू हुआ।

प्रशिक्षण के पहले दिन का आयोजन बिलावर के गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, बनी गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, जीडीसी बसोहली, जीडीसी हीरानगर और जीडीसीडब्ल्यू कठुआ में किया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य लोकसभा चुनाव-2024 के पहले चरण के लिए 63- बनी, 64-बिलावर, 65-बसोहली, 66-जसरोटा, 67-कठुआ (एससी), और 68-हीरानगर विधानसभा क्षेत्रों में तैनाती के लिए कर्मचारियों को तैयार करना है जोकि 19 अप्रैल 2024 को आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण सत्रों का संचालन जिला और विधानसभा खंड स्तर के मास्टर प्रशिक्षकों की एक टीम द्वारा किया गया था। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में सैद्धांतिक और व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की, प्रतिभागियों को चुनाव के संचालन के संबंध में उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) की कार्यप्रणाली को पूरी तरह से समझाया गया, इसके बाद कर्मचारियों को ईवीएम और वीवीपीएटी संचालन से परिचित कराने के लिए एक व्यावहारिक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। मॉक पोल आयोजित करने के महत्व पर भी जोर दिया गया और मतदान प्रक्रिया से संबंधित सभी आवश्यक प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया गया।

इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण का निरीक्षण करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी कठुआ डॉ. राकेश मिन्हास ने चुनाव प्रक्रिया में इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने मास्टर प्रशिक्षकों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि मतदान कर्मी अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के सभी पहलुओं से अच्छी तरह परिचित हों। प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एवं मुख्य योजना अधिकारी कठुआ रणजीत ठाकुर ने कहा कि लोकसभा चुनाव में लगाए जाने वाले सभी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण चार दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर