नए पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम, बारिश के लिए आईएमडी ने दिया यलो अलर्ट

जयपुर, 26 मार्च (हि.स.)। राजस्थान में इस बार फरवरी की तरह मार्च में भी तापमान नियंत्रण में रहा। शुरुआती सप्ताह में बारिश-ओलावृष्टि से सर्दी बढ़ी। पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू समेत श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़ के क्षेत्र में पहली बार मार्च में बर्फ जमी दिखाई दी। कोटा, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर में 12 साल में सबसे कम तापमान इस सीजन में रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 29-30 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

राजस्थान में गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि वर्तमान में दक्षिण-पश्चिमी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान औसत से दो से तीन डिग्री ऊपर दर्ज किया जा रहा है। आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है। 27 और 28 मार्च को जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री (औसत से तीन-चार डिग्री ऊपर) दर्ज होने की संभावना है। मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 29-30 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 29 मार्च को जयपुर, भरतपुर, कोटा और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 30 मार्च को भरतपुर, कोटा और बीकानेर संभाग में हल्की बारिश के साथ मौसम बदल सकता है। विभाग ने 29 मार्च को अलवर, झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर, वहीं 30 मार्च को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया है।

बीते 24 घंटों में फलोदी सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री मापा गया। वहीं जालोर में 39, बाड़मेर में 38.9, जोधपुर में 37.8, डूंगरपुर में 37.5 और जैसलमेर में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री मापा गया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 28 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश हो सकती है। इस सिस्टम से कुछ जगह ओले भी गिर सकते हैं। इनका प्रभाव भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में रहेगा, जबकि शेष जिलों में मौसम साफ रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर से जारी अनुमान के मुताबिक 28 मार्च को अलवर, भरतपुर और झुंझुनूं में बारिश का यलो अलर्ट है। इन जिलों में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इन जिलों के अलावा दौसा और सीकर में भी हल्के बादल छा सकते हैं। इससे पहले राज्य में हल्के बादल रहेंगे। तापमान में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं होगा। आज भी उत्तर-पश्चिम राजस्थान के जिलों में हल्के बादल छाए हैं। बादलों के कारण इन जिलों में आज दिन का तापमान थोड़ा गिर सकता है। जोधपुर, फलोदी, नागौर, बाड़मेर और जालोर में आज दिन में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस गिर सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर