सीमावर्ती जिलों में बदला मौसम का मिजाज, मेघगर्जना के साथ हुई हल्की बूंदाबांदी

जयपुर, 27 मार्च (हि.स.)। प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। गुरुवार सवेरे से श्रीगंगानगर जिले में बादल छाए रहने से मौसम का मिजाज बदल गया। सवेरे साढ़े पांच बजे से बादल छाए रहने से मौसम में हल्की ठंडक देखने को मिली व कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। राजधानी जयपुर में सुबह हल्के बादल दिखाई दिए, लेकिन सवेरे आठ बजे से तेज धूप निकल गई। इससे गर्मी के तीखे तेवर आज भी बरकरार रहे। राजस्थान में दो दिन यानी आज और कल भीषण गर्मी का असर रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 29 और 30 मार्च को पश्चिमी राजस्थान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है।

श्रीगंगानगर जिले के लाधूवाला क्षेत्र में गुरुवार सवेरे अचानक मौसम बदल गसर। सवेरे 5:30 से मेघ गर्जन व बिजली चमकने लगी। काले बादल छाए रहे। साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। इसी प्रकार चूनावढ़ में भी मौसम का मिजाज बदल गया। क्षेत्र में सुबह से बारिश का दौर जारी है। रुक-रुक कर हो रही बारिश से क्षेत्र में ठंडक का अहसास हुआ। मेघ गर्जना के साथ बिजली भी चमक रही है। बारिश के चलते तापमान में गिरावट आ गई। मौसम केन्द्र जयपुर के विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में अगले दो दिन में इसी तरह का बदलाव देखने फिर से देखने को मिल सकता है। 28 और 29 मार्च को बीकानेर संभाग के जिलों में बादल छाने के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

बुधवार सुबह से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में बादल छाए रहे और तेज हवाओं के साथ कई जगहों पर बारिश हुई। हरियाणा से लगते झुंझुनूं जिले में भी बादल छाए। जैसलमेर, बाड़मेर और जालोर में भी कल तेज गर्मी रही। इन शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जबकि बीकानेर में 39.2, डूंगरपुर में 38.2, कोटा में 38.2, पिलानी में 38 और जोधपुर में 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। बीकानेर, जालोर, जैसलमेर के एरिया में कल दिन में तपिश रहने के साथ गर्म हवा भी चली। दिन में तेज गर्मी के बाद पश्चिमी राजस्थान के लोगों को कल देर शाम थोड़ी राहत मिली। फलोदी, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में देर शाम बादल छाए और तेज हवा चली। फलोदी के पास देचू, बीकानेर के खाजूवाला, गंगानगर के कई ग्रामीण इलाकों और हनुमानगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में तेज रफ्तार से आंधी भी चली। इससे रात के तापमान में गिरावट हुई और लोगों को गर्मी से राहत मिली।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में इस तरह के मौसम में बदलाव अगले कुछ दिन और देखने को मिल सकता है। 28 मार्च की शाम से 29 मार्च तक एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है। इस सिस्टम के प्रभाव से बीकानेर संभाग के चार जिलों बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर के एरिया में गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके अलावा इस सिस्टम का असर पूर्वी राजस्थान के झुंझुनूं, दौसा, अलवर, भरतपुर में भी देखने को मिल सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर