खरगोनः कलेक्टर-एसपी ने ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

खरगोनः कलेक्टर-एसपी ने ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

- अन्तरराज्यीय चेक पोस्ट कुम्हारबेड़ी का भी किया गया निरीक्षण

खरगोन, 27 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों के अंतर्गत बुधवार को बिस्टान, पिपलझोपा, रायसागर, भगवानपुरा एवं जिले के महाराष्ट्र से लगे सीमावर्ती क्षेत्र सिरवेल के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं को प्रभावित करने वाली सामग्री की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए कुम्हारबेड़ी (सिरवेल) में बनाएं गए अन्तरराज्यीय चेक पोस्ट का भी निरीक्षण किया। मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर आगामी 13 मई को अपनी पसंद का सांसद चुनने के लिए मतदान अवश्य करने की सलाह दी। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर सत्येन्द्र बेरवा भी उपस्थित थे।

कलेक्टर शर्मा ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। मतदान के दिन गर्मी पड़ने की संभावना को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाया एवं पेयजल की व्यवस्था की जाए। छाया के लिए टेंट-शामियाना लगाने कहा गया। इस दौरान ग्रामीणों एवं मतदाताओं से चर्चा के दौरान उन्हें आगामी 13 मई को सारे काम छोड़कर सबसे पहले मतदान करने की सलाह दी गई। मतदाताओं से कहा गया कि अपने क्षेत्र के विकास के लिए अपनी पसंद का सांसद चुनने सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए। इस दौरान बताया गया कि सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहेंगे।

अन्तरराज्यीय चेक पोस्ट कुम्हारबेड़ी (सिरवेल) के निरीक्षण के दौरान वहां पर तैनात कर्मचारियों एवं सुरक्षा जवानों को निर्देशित किया गया कि चेक पोस्ट से गुजरने वाले वाहनों की कड़ाई से जांच की जाए। वाहनों की जांच का रिकॉर्ड संधारित किया जाए और चेक पोस्ट की गतिविधियों को सीसीटीव्ही कैमरे से भी रिकॉर्ड किया जाए। वाहनों की जांच के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने वाली सामग्री का परिवहन किया जाना पाया जाता है तो ऐसी सामग्री को जप्त कर पुलिस सुरक्षा में रखा जाए।

कलेक्टर- एसपी ने सिरवेल पुलिस चौकी का भी निरीक्षण किया और क्षेत्र में होने वाली आपराधिक गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान चौकी प्रभारी को निर्देशित किया गया कि अवैध रूप से मदिरा का निर्माण करने वाले एवं परिवहन करने वालों पर कड़ी निगरानी रखें। समाज की शांति भंग करने वाले एवं आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों पर जिला बदर, बान्ड ओव्हर एवं धारा 107-116 की कार्यवाही करें।

भुलवानिया क्षेत्र का निरीक्षण

लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने बुधवार को भगवानपुरा तहसील के अंतर्गत भुलवानिया क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि मदिरा के अवैध रूप से निर्माण, परिवहन एवं संग्रहण पर कड़ी निगरानी रखी जाए। क्षेत्र से गुजरने वाले वाहनों पर नजर रखी जाए और उनकी जांच की जाए। क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाएं रखें एवं आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए गए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

   

सम्बंधित खबर