सीयूजे ने दो दिवसीय मोबाइल पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया

जम्मू, 29 मार्च (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने दो दिवसीय मोबाइल पत्रकारिता कार्यशाला का सफलतापूर्वक समापन किया, जिससे प्रतिभागियों को मोबाइल तकनीक का उपयोग करके आधुनिक रिपोर्टिंग की दुनिया में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की गई। कार्यशाला का आयोजन जनसंचार और न्यू मीडिया विभाग, सीयूजे द्वारा डीन छात्र कल्याण कार्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के सहयोग से किया गया था। कार्यशाला मोबाइल फोन का उपयोग करके गतिशील कहानियां बताना विषय पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य प्रतिभागियों को पत्रकारिता में मोबाइल प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है।

छात्र कल्याण डीन प्रो. रितु बख्शी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और पत्रकारिता के क्षेत्र में नवीन उपकरणों और तकनीकों को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मोबाइल पत्रकारिता तुरंत कहानियों को पकड़ने और साझा करने के अभूतपूर्व अवसर प्रदान करती है। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के जनसंचार और न्यू मीडिया विभाग के प्रमुख डॉ. अभय राजपूत ने परिचयात्मक टिप्पणी दी और समकालीन मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र में मोबाइल पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मोबाइल पत्रकारिता डिजिटल कहानी कहने का एक रूप है जहां छवियों, ऑडियो और वीडियो को बनाने और संपादित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला प्राथमिक उपकरण एक स्मार्टफोन है। डॉ. अभय ने मोबाइल प्रौद्योगिकी के लोकतांत्रिक प्रभाव पर जोर दिया, जिससे स्मार्टफोन वाला कोई भी व्यक्ति कहानीकार बन सकता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल पत्रकारिता पहुंच की बाधाओं को पार करती है और व्यक्तियों को अपनी आवाज उठाने का अधिकार देती है।

इससे पहले अनुभवी फिल्म निर्माता और जम्मू-कश्मीर सिने एसोसिएशन के अध्यक्ष धरमिंदर कोहली ने फिल्म निर्माण और मोबाइल पत्रकारिता के क्षेत्र में वर्षों के अनुभव से प्राप्त अपने अनुभव और अंतर्दृष्टि को साझा किया। सोशल मीडिया फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति आशीष कोहली ने प्रभावी कहानी कहने और दर्शकों से जुड़ाव के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। सामग्री निर्माण और सोशल मीडिया रणनीतियों में उनकी विशेषज्ञता ने कार्यशाला सत्रों को समृद्ध किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर