जगदलपुर : कांग्रेस की शिकायत पर भाजपा के 22 बैनर पोस्टर व होर्डिंग्स हुए जब्त

जगदलपुर, 31 मार्च (हि.स.)। बस्तर लोकसभा के चुनाव चिह्न वितरण से पहले भाजपा के बैनर पोस्टर और होर्डिंग लगाये जाने को लेकर कांग्रेस जिला अध्यक्ष अध्यक्ष सुशील मौर्य ने जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की थी, कार्रवाई नहीं होता देख उन्होंने केंद्रीय पर्यवेक्षक से इसकी शिकायत दर्ज करवाई। कांग्रेस की शिकायत पर नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए 22 जगहों से भाजपा के बैनर पोस्टर और होर्डिंग्स को नगर निगम की टीम ने जब्त कर लिया है। बस्तर लोकसभा सीट पर प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है।

केंद्रीय पर्यवेक्षक का कहना है कि चुनाव चिह्न वितरण से पहले किसी भी उम्मीदवार या राजनीतिक दल की तरफ से पोस्टर में चुनाव चिह्न का प्रकाशन नहीं किया जा सकता है, लेकिन भाजपा ने जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा चुनाव चिह्न के आवंटन से पहले पोस्टर और होर्डिंग्स में चुनाव चिह्न का प्रकाशन किया है। इसलिए आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए नगर निगम की टीम ने शहर में लगे कुल 22 होर्डिंग्स को जब्त करने की कार्रवाई की है।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुशील मौर्य ने बताया कि उम्मीदवार या राजनीतिक दल चुनाव चिह्न आवंटन के बाद चुनाव चिह्न का उपयोग कर सार्वजनिक रूप से बैनर पोस्टर और फ्लेक्स में प्रकाशन कर सकते हैं, लेकिन बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार महेश कश्यप ने चुनाव चिह्न आवंटन से पहले चुनाव चिह्न का उपयोग करते हुए सार्वजनिक रूप से जगदलपुर शहर और संसदीय क्षेत्र में बैनर पोस्टर और फ्लैक्स लगाया। उन्होंने बताया कि 29 मार्च को जिला निर्वाचन अधिकारी से लिखित में शिकायत की थी, इसके बावजूद 30 मार्च तक नहीं हटाया गया। इसलिए केंद्रीय पर्यवेक्षक से शिकायत की, केंद्रीय पर्यवेक्षक ने मामले का संज्ञान लेते अवैध बैनर पोस्टर को हटाने का आदेश दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर