महायोगी गोरखनाथ विवि में छात्र संसद कार्यशाला का आयोजन

गोरखपुर, 31 मार्च (हि.स.)। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर के कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार राव ने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान को प्रतिमान बनाने में वहां के विद्यार्थियों की बड़ी भूमिका होती है। छात्र संसद के रूप में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की इसी भूमिका को सामने लाने की पहल की है।

डॉ. राव रविवार को विश्वविद्यालय में आयोजित छात्र संसद कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय की परिकल्पना एक ऐसी व्यवस्था को जन्म देना है जो स्वचालित हो। जिसमे विद्यार्थी, शिक्षक, कर्मचारी एवं अधिकारी स्वतः संज्ञान लेते हुए एक ऐसे विश्वविद्यालय का निर्माण करें जो लोकार्थ की भावना से ओत- प्रोत होते हुए औरों के लिए अनुकरणीय होI डॉ. राव ने छात्र पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों के साथ संवाद स्थापित करते हुए छात्र संसद का स्वरुप और कार्य, छात्र संसद की कार्य पद्धति एवं प्रतिनिधियों की भूमिका व हम-हमारा विश्वविद्यालय एवं छात्र संसद जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा की।

उन्होंने सामूहिकता एवं पारस्परिकता को छात्र संसद कार्यप्रणाली की धुरी बताया और छात्र प्रतिनिधियों में मानवीय मूल्यों के संवर्धन के साथ-साथ विश्वविद्यालय, समाज और राष्ट्रहित में उनकी उपयोगिता को रेखांकित कियाI इस कार्यशाला में छात्र संसद के पदाधिकारियों के साथ कक्षा प्रतिनिधियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यशाला के समन्वयक डॉ. विमल कुमार दूबे ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रिन्स पाण्डेय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर