विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को दिया गया चुनाव संबंधी प्रशिक्षण

खूंटी, 2 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को लेकर गठित प्रशिक्षण कोषांग द्वारा मंगलवार को विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों की निपुणता की परख ली गई। साथ ही मतदानकर्मियों द्वारा मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान समाप्ति के बाद समस्त कार्य निष्पादन की प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया।

मास्टर ट्रेनरों को निर्वाचन संबंधित कार्य पद्धति से अवगत कराया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक आइटीडीए आलोक शिकारी कच्छप ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों की भूमिका अहम होती है। सभी अपने प्रषिक्षण कार्य में पारंगत होकर अन्य मतदान कर्मियों को कार्य निष्पादन में निपुण बनाएं। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के कार्यों को सफलता के साथ निष्पादित करने के लिए सभी पोलिंग पार्टी को पूर्ण प्रशिक्षित करने का दायित्व मास्टर ट्रेनरों का है। प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी वरीय पदाधिकारी सह जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मो परवेज ने प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों को सीयू, बीयू एवं वीवीपैट के संयोजन एवं कार्यप्रणाली की जानकारी दी।

उन्होंने मतदान के दिन उपयोग किये जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के संधारण, पैकेटिंग आदि के संबंध में विस्तार से बताया। एनएलएमटी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी तोरपा कुमुद कुमार झा ने रोचक एवं सरल तरीके से मास्टर ट्रेनरों को डिस्पैच सेंटर से लेकर मतदान आरंभ करने की प्रक्रिया और वोटिंग समाप्ति के बाद कलेक्शन सेंटर तक पोलिंग पार्टी द्वारा कार्य निष्पादन के संबंध में बिंदुवार जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के दायरा में रहकर सभी को अपने कार्यों का निष्पादन करना होगा। उन्होंने निर्वाचन कार्य के दौरान मतदानकर्मियो के समक्ष संभावित विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी। साथ ही समाधान के तरीके बताये गये।

उन्होंने मॉक पोल की आवश्यकता और प्रक्रिया की जानकारी देते हुए वास्तविक मतदान आरंभ होने से पूर्व की जानेवाली प्रक्रिया से अवगत कराया। पी1, पी2 एवं पी3 के कार्य और जबावदेही की विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने विविध प्रपत्रों को भरने, पैकेटिंग करने की तरीका की चर्चा करते हुए चौलेंज वोट, टेंडर वोट, टेस्ट वोट एवं प्रॉक्सी वोट के संबंध विस्तार से बताया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर