ग्वालियर: ग्वालियर-चंबल अंचल में शुक्रवार को बूंदाबांदी के आसार

ग्वालियर, 04 अप्रैल (हि.स.)। ग्वालियर-चंबल अंचल का मौसम एक बार फिर बिगड़ सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान अंचल में वज्रपात एवं झंझावत के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है और तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

स्थानीय मौसम विज्ञानी हुकुम सिंह ने गुरुवार को बताया कि शुक्रवार को पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। इसके अलावा तमिलनाडु से कर्नाटक और विदर्भ होते हुए दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश तक हवा का विच्छेदन बना हुआ है। पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से गुरुवार को ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में बादल छा गए हैं। अगले 24 घंटे के दौरान अंचल में तेज हवा, वज्रपात, झंझावत के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है लेकिन तेज बारिश की संभावना कम है। उन्होंने बताया कि 11-12 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में एक और तीव्र आवृत्ति का पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। ग्वालियर-चंबल अंचल में उसका व्यापक असर देखने को मिल सकता है। इस दौरान अधिकांश क्षेत्रों में तेज बारिश हो सकती है।

पश्चिमी हिमालय में एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पिछले कुछ दिनों से तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम है जबकि न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 51 प्रतिशत दर्ज की गई जो औसत से 08 प्रतिशत अधिक है जबकि शाम को हवा में नमी 31 प्रतिशत दर्ज की गई जो औसत से 06 प्रतिशत अधिक है।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

   

सम्बंधित खबर