अलविदा जुम्मा को लेकर सभी मस्जिदों में सामूहिक नमाज को लेकर उमड़ी भीड़

सहरसा,05 अप्रैल (हि.स.)।देश में मनाए जाने वाले सबसे पवित्र और कठिन माने जाने वाले रमजान उल मुबारक के पाक महीने की आज आखिरी जुमा की नमाज अदा की गई, जिन्हें मुस्लिम समुदाय के लोग अलविदा जुम्मा के नाम से जानते हैं। इस जुम्मा को लेकर छोटे छोटे बच्चो से लेकर बड़े बुजुर्ग तक इस जुम्मा के नमाज को अदा करने के लिए बेसब्री से इंतजार करते हैं।

जामा मस्जिद के इमाम मुफती मोहम्मद साजिद ने कहा कि इस जुम्मे की नमाज में अल्लाह तबारक ताला अपने सभी बंदे की गुनाहों को माफ कर देते हैं, जिसकी वजह से लोगों कि इस जुम्मा में काफी भीड़ देखने को मिलते हैं। इस जुमे की नमाज की बरकत से सभी मुसलमान को इस दुनिया से लेकर उसे दुनिया तक कामयाबी अता फरमाए ऐसी दुआ मागंतें हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व रमजान की भांति इस बार रमजान उल मुबारक के इस पाक महीने में लोगों को काफी राहत मिली है, क्योंकि इस बार की रमजान मुबारक का पाक महीना ठंड के समय पड़ने से लोगों को रोजा रखने में ज्यादा मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ा है।उन्होंने कहा कि 12 मार्च से शुरू होकर 11 अप्रैल तक चलने वाले इस रमजान उल मुबारक के पहले दिन शहरी का समय 4:40 से शुरू होकर 5:51 पर इफ्तार का समय दिए गए थे। रमजान उल मुबारक के आखिरी शहरी का समय 4:07 व इफ्तार का समय 6:05 पर समापन किए जाएंगे।

इमाम ने कहा कि इस बार ईद उल फितर की नमाज पुरानी ईदगाह में 8 बजे सुबह में अदा की जाएगी। जबकि सहरसा बस्ती पोखर के समीप बड़ी ईदगाह में 8:20 पर ईद उल फितर की नमाज बिना किसी इंतजार का अदा किए जाएंगे।ज्ञात हो कि ईद पर्व को लेकर बाजारों में नये कपड़े,फल मिठाई एवं सेवई खरीदकरी को लेकर बाजारों में काफी रौनक देखा जा रहा है।वही मुस्लिम समुदाय के लोगों में ईद पर्व को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर