लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण के लिए दाखिल नामांकन पत्रों में आठ उम्मीदवारों का नामांकन निरस्त

रायपुर, 6 अप्रैल (हि.स.)। छत्तीसगढ़ में शनिवार को दूसरे चरण की तीन लोकसभा सीटों के लिए दाखिल नामांकन पत्रों की जांच की गई। इस दौरान आठ उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त हो गए हैं। इनमें गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन भी शामिल है। दूसरे चरण की तीन सीटों में फिलहाल सबसे ज्यादा उम्मीदवार राजनांदगांव में हैं। राजनांदगांव में गोंगपा उम्मीदवार सहित चार लोगों के नामांकन निरस्त हुए हैं। महासमुंद में तीन और कांकेर में एक दावेदार का नामांकन रद्द हुआ है।

राजनांदगांव में कुल 23 लोगों ने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फार्म जमा किया था। इनमें चार लोगों का नामांकन रद्द हुआ है। इनमें गोंगपा के नरेश मोटघरे भी शामिल हैं। इनके साथ दाऊ सिंह चौहान, गजेंद्र साहू और सच्चिदानंद कौशिक का भी नामांकन निरस्त हुआ है। तीनों निर्दलीय हैं। इसी तरह महासमुंद सीट से चंपालाल पटेल राइट टू रिकॉल पार्टी, मानिक और संतोष बंजारे का नामांकन निरस्त हुआ है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद कांकेर में नौ, महासमुंद में 16 और राजनांदगांव में 19 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

कांकेर संसदीय सीट से एक ही नाम के दो उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा ने इस सीट से भोजराज नाग को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से एक और भोजराज ने नामांकन जमा किया है। दूसरे का पूरा नाम भोजराम मंडावी है। उन्होंने राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन जमा किया है। कांकेर सीट से नामांकन जमा करने वालों में तिलक राम मरकाम- बहुजन समाज पार्टी, राजा राम नाग- भारतीय संस्कार पार्टी, जीवन लाल- सर्व आदि दल, सुखचंदन नेताम- गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, थाकेश माहला- भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, बीरेश ठाकुर- कांग्रेस और सोन सिंह- आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर