उप्र में बादलों से घिरा रहेगा आसमान, बारिश की नहीं संभावना

कानपुर, 07 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मौसम में इन दिनों बराबर बदलाव देखा जा रहा है । कभी तेज धूप तो कभी आसमान बादलों से घिर रहा है। इसके साथ ही तेज हवाओं के चलने से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल रही है जबकि तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा और आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने रविवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 73 डिग्री पूर्व देशांतर से लेकर 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर तक बना हुआ है। उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु के निचले स्तर पर कोमोरिन क्षेत्र तक ट्रफ रेखा बनी हुई है। समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर प्रत्येक असम और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 10 अप्रैल से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है। मौसम की इन गतिविधियों से पूर्वोत्तर प्रदेशों और ओडिशा व झारखण्ड में बारिश की संभावना है लेकिन उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार नहीं है। हालांकि तेज धूल भरी हवाएं चलेंगी और आसमान में बादलों की आवाजाही अभी बनी रहेगी।

बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 37.0 और न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 41 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 19 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं दक्षिण पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 3.3 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों मे हल्के से मध्यम बादल छाये रहने के आसार हैं किंतु वर्षा की कोई संभावना नहीं है। तेज हवाओं का रुक रुक कर चलना जारी रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर