नव संवत्सर की पूर्व संध्या पर सूर्य कुण्ड में आयोजित हुई संस्कृतिक संध्या

नव संवत्सर की पूर्व संध्या पर सूर्य कुण्ड में आयोजित हुई संस्कृतिक संध्यानव संवत्सर की पूर्व संध्या पर सूर्य कुण्ड में आयोजित हुई संस्कृतिक संध्यानव संवत्सर की पूर्व संध्या पर सूर्य कुण्ड में आयोजित हुई संस्कृतिक संध्या

अयोध्या ,08 अप्रैल (हि. स.)। नव संवत्सर व भारतीय नव वर्ष 2081 की पूर्व संध्या पर नव वर्ष चेतना समिति के तत्वाधान में सूर्य कुंड दर्शन नगर में 5000 दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया। दीपोत्सव की अध्यक्षता डॉ जन्मेजय तिवारी तथा संचालन अवनीश ने किया । मुख्य अतिथि प्रांत प्रचारक प्रचारक कौशल , राम जन्मभूमि तीर्थ कमेटी के महामंत्री चंपत राय, अयोध्या विधानसभा के लोकप्रिय विधायक वेद प्रकाश गुप्ता थे।

सभी अतिथियों का स्वागत नववर्ष चेतना समिति के संरक्षक अयोध्या नगर निगम के महापौर गिरीशपति त्रिपाठी ने किया और कहा कि नव संवत्सर भारतीय नव वर्ष प्रकृति प्रदत्त है । जितने भी नववर्ष हैं उनको बताना पड़ता है लेकिन जैसे ही बसंत ऋतु आती है वृक्ष प्रकृति यह बता देती है की नया साल प्रारंभ होने वाला है । इसलिए चैत्र नवरात्र की प्रतिपदा से भारतीय नव वर्ष का प्रारंभ होता है और इसी दिन से भारतीय कैलेंडर पंचांग का प्रारंभ होता है।

वर्तमान समय में हमारे युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति और सभ्यता को भूल गई थी जिसका पुनरुत्थान 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तब से प्रारंभ हुआ और आज प्रत्येक युवा सनातन संस्कृति की तरफ लौट रहा है यह बड़े ही हर्ष की बात है। उन्होंने सभी से आवाहन किया कि सुबह सूर्य की पहली किरण जैसे ही पृथ्वी पर पड़ेगी सूर्य उदय के समय मां सरयू में सूर्य भगवान को वर्ग दिया जाएगा और अपने सनातन संस्कृति के अनुरूप हम भारतीय नव वर्ष का आगाज करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, सर्वज्ञ भूषण सिंह, पार्षद बृजेंद्र सिंह, विनय जायसवाल, संतोष सिंह, मनीष सिंह, रवि तिवारी, दीपक शुक्ला सुनील अवस्थी, रमेश गुप्ता राणा श्रीनिवास शास्त्री, बृजमोहन तिवारी, चंद्रशेखर तिवारी, परमेंद्र सिंह सहित हजारों लोगों ने अपना सहयोग प्रदान किया।

हिन्दुस्थान समाचार /पवन पाण्डेय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर