उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर हिन्दू नववर्ष का स्वागत किया

लखनऊ, 09 अप्रैल (हि.स.) राजधानी लखनऊ के कुड़ियाघाट पर मंगलवार को नव संवत्सर की प्रथम बेला पर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर भारतीय नववर्ष का स्वागत किया गया। इससे पूर्व कुड़ियाघाट पर संस्कार भारती की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। भारतीय नववर्ष की बेला पर राजधानी के लगभग सभी प्रमुख चौराहों को भगवा रंग से सजाया गया है।

वहीं नववर्ष की पूर्व संध्या पर खाटू श्याम मंदिर के पास गोमती तट पर नव वर्ष चेतना समिति की ओर से दीपदान किया गया था। वहीं आज शहरभर में नववर्ष के उपलक्ष्य में कई स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। खाटू श्याम मंदिर प्रांगण में हिन्दू नववर्ष महोत्सव का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर जन जन के नायक श्रीराम के जीवन पर नव चैतन्य स्मारिका का लोकार्पण किया जायेगा।

प्रेरणा स्थल पर होगा भव्य कार्यक्रम

भारतीय हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष में राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति के तत्वाधान में विवेकानंद साप्ताहिक मिलन शाखा द्वारा गोमती तट स्थित प्रतीक उत्सव स्थल (प्रेरणा स्थल) पर भव्य मेले का आयोजन आज सायंकाल किया जायेगा। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से हिन्दू नववर्ष को लेकर मुम्बई से आ रही भजन टीम अपनी प्रस्तुतियां देंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/राजेश

   

सम्बंधित खबर