बेमौसम वर्षा से सब्जी फसल को नुकसान, सब्जी उत्पादक चिंतित

धमतरी, 9 अप्रैल् (हि.स.)। बेमौसम वर्षा से सब्जी फसल को नुकसान हुआ है, इससे सब्जी उत्पादक चिंतित हैं। बीते दो दिनों के दौरान हुए मौसम परिर्वतन और वर्षा से जिले के अलग-अलग स्थान पर तैयार हो रही सब्जी फसल को नुकसान पहुंचा है। सब्जी उत्पादकों को दोबारा मेहनत करनी पड़ रही है। भटा, टमाटर, भिंडी, करेला सहित अन्य सब्जी फसल तेज हवा और वर्षा से बाड़ियों में गिर गई है।

बेमौसम वर्षा और हवा तूफान से सब्जी फसल को नुकसान हुआ है। अंचल किसान इससे काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। लगातार मौसम में नमी बने रहने से किसान तैयार हो रही सब्जी फसल में कीट व्याधि बढ़ने की आशंका जता रहे हैं। धमतरी जिले के चारों ब्लाक में बड़े पैमाने पर सब्जी की फसल का उत्पादन किया जाता है। धमतरी जिले में बेमौसम वर्षा और तेज हवाओं से तैयार हो रही सब्जी फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। कई बाड़ियों में सब्जी फसल तेज हवा से गिर गई है, तो कहीं तैयार हो रही सब्जी फसल टूटकर गिर गई। इसी तरह कई जगह पौधों से फूल झड़ गए। इसका छोटे और मझोले सब्जी उत्पादक किसानों को काफी असर पड़ा है।

ग्राम कोलियारी की सब्जी उत्पादक रजनी विश्वकर्मा, शांति विश्वकर्मा , भगवती सोनकर, सावित्री सोनकर, आमदी के जीवराखन देवांगन, राम कुमार देवांगन, खरेंगा के सब्जी उत्पादक रेवाराम साहू ने कहा कि तेज हवा और बेमौसम वर्षा से सब्जी फसल को नुकसान हुआ है। पौधों में डाली गई दवा बह गई। कोलियारी के जेठूराम साेनकर, पवन सोनकर, ग्राम खपरी के श्यामू साहू, पोटियाडीह के नरोत्तम साहू ने कहा कि बाड़ी में लगाए गए भांटा, करेला और टमाटर की फसल टूट कर जमीन में गिर गई। इससे फसल को नुकसान पहुंचा है। ग्राम देमार के किसान क्लब के अध्यक्ष दिनेश कुमार साहू ने कहा कि बेमौसम वर्षा से धान की तैयार हो रही फसल को भी नुकसान पहुंचा है। अचानक वर्षा और आंधी तूफान से नुकसान की भरपाई करना मुश्किल हो जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर