चैत्र नवरात्र और नव संवत्सर पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

मेरठ, 09 अप्रैल (हि.स.)। चैत्र नवरात्र और हिन्दू नव संवत्सर मंगलवार से शुरू हो गए। चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर अश्व पर देवी का आगमन हुआ। इस दौरान मंदिरों को सजाया गया और पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े।

चैत्र नवरात्र और हिन्दू नव संवत्सर के अवसर मेरठ के मंदिरों को सजाया गया है। नवरात्र में देवी के अलग-अलग स्वरूप की उपासना की जाएगी। आज स्थापना के बाद भक्त बड़ी संख्या में मंदिर पहुंचे। सदर बाजार स्थित काली माता मंदिर में प्रथम दिन मां शैलपुत्री का गुणगान हुआ। 17 अप्रैल रामनवमी तक मंदिर में विशेष आयोजन होंगे। 16 अप्रैल को दुर्गा अष्टमी मनाई जाएगी। महिलाओं ने मंदिर में मां को 16 ट्रक शृंगार का सामान वस्त्र, चुनरी, नारियल, पंचमेवा, लॉन्ग, इलायची, पान का पत्ता, जौ, हवन सामग्री आदि अर्पित की। इसके साथ ही नौचंदी दुर्गा मंदिर, मंशा देवी मंदिर, कंठी माता मंदिर, चंडी देवी मंदिर, मां दुर्गा गोल मंदिर, राजराजेश्वरी मंदिर, सदर कली मंदिर, दुर्गा बाड़ी मंदिर, शक्ति धाम मंदिर, जागृति विहार के मंशा देवी मंदिर आदि में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मां के दर्शन करने के लिए मंदिरों में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य विनोद त्यागी ने बताया कि शुभ संयोग में मां भगवती की पूजा-अर्चना की जा रही है। मां को चुनरी, चूड़ी, नारियल सहित शृंगार का सामान अर्पित किए गए। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन रेवती और अश्विनी नक्षत्र अच्छा संयोग बना रहे हैं। मेरठ कैंट बाबा औघड़नाथ मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। नवरात्र के प्रथम दिन मंदिर प्रांगण में दुर्गा माता मंदिर के सामने ध्वज का आयोजन किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/सियाराम

   

सम्बंधित खबर