तिरहुत प्रमंडल आयुक्त ने की लोकसभा चुनाव तैयारी की समीक्षा

तिरहुत प्रमंडल आयुक्त चुनाव तैयारी की समीक्षा करते हुए

पूर्वी चंपारण,10 अप्रैल(हि.स.)।तिरहुत प्रमण्डल आयुक्त गोपाल मीणा एवं डीआईजी बेतिया रेंज जयंत कांत ने बुधवार को पूर्वी एवं पश्चिमी चम्पारण के डीएम व एसपी के साथ बगहा पुलिस जिला एसपी के साथ मोतिहारी स्थित डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सभा भवन में लोक सभा चुनाव 2024 की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान दोनों जिलों के सहायक निर्वाची पदाधिकारी सहित विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक को सम्बोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि पदाधिकारी आपसी समन्वय के साथ निष्पक्ष रूप से कार्य करें।आयुक्त ने एक-एक कर विधानसभा वार प्रतिनियुक्त सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों से कार्यों की जानकारी प्राप्त की। वही उन्होने सी-विजिल ऐप, खराब ईवीएम का रिप्लेसमेन्ट, पोस्टल बैलेट से मतदान, सेवा वोटर्स, दिव्यांगजन, 85 वर्ष से आयु के मतदाता को देय सुविधा, मतगणना के दौरान वीवीपैट का रोल संबंधी कई प्रश्न किये गये। जिसका पदाधिकारियों ने सहज उतर दिया।

इस दौरान मोतिहारी डीएम सौरभ जोरवाल ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से चुनाव तैयारियों के संदर्भ में जानकारी दी गई। डीएम ने बताया कि पूर्वी चम्पारण जिला में कुल 12 विधान सभा क्षेत्र हैं जिसके लिए विधान सभा वार कुल 12 डिस्पैच सेन्टर एवं बज्र गृह बनाये गये है। जो सात लोकेशन पर अलग-अलग विल्डिंग में स्थित हैं। इससे ईवीएम सहित मतदान कर्मियों को मतदान केन्द्र तक भेजने में काफी सहुलियत होगी। इस दौरान उन्होने मतदान की तैयारियों को विस्तार से बताया।

डीएम ने बताया कि प्रथम चरण में 35 हजार से अधिक मतदान कर्मियो को प्रशिक्षण दे दिया गया है। जिला में कुल 3498 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जो 1885 भवन में स्थित हैं। इसमें 92 भवन ऐसे है जहाँ चार या चार से अधिक मतदान केन्द्र, 200 भवनों में तीन-तीन मतदान केन्द्र, 926 भवन में दो-दो मतदान केन्द्र तथा 667 भवन में एक मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। जिला में कुल 1223 क्रिटिकल वूथ हैं जो 603 भवनों में स्थित हैं। वही पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला को आवश्यकतानुसार फोर्स मिल रहा है। अतिरिक्त केन्द्रीय अद्धसैनिक बल की कंपनी सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, बेगुसराय, मधुबनी और भागलपुर से जिला से मिल रहा है। ऐसे जिला में फोर्स की कमी नही होगी। आयुक्त ने बाहर से आने वाले फोर्स के ठहराव की बेहतर व्यवस्था करने की बात कही गयी।

उन्होंने डिस्पैच सेन्टर पर मेडिकल टीम प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया।वही पश्चिम चंपारण के डीएम व एसपी ने भी अपने जिले में चुनाव तैयारियों की जानकारी आयुक्त को दी।बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, नगर आयुक्त, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, डीसीएलआर सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर