दिव्यांग बच्चों में दिव्य गुण निहित होते हैं:कलराज मिश्र

-राजस्थान के राज्यपाल ने दानगंज में ‘संजीवनी थैरेपी सेंटर फॉर स्पेशल चिल्ड्रन’ का किया लोकार्पण

वाराणसी,10 अप्रैल (हि.स.)। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को यहां दानगंज जरियारी (बर्जी )में 'संजीवनी सोशल वेलफेयर सोसायटी' की ओर से निर्मित ‘संजीवनी थैरेपी सेंटर फॉर स्पेशल चिल्ड्रन’ का लोकार्पण किया। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि दिव्यांग बच्चों में दिव्य गुण निहित होते हैं। उन्हें शिक्षा और प्रतिभा निखारने के समुचित अवसर प्रदान किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास और समाज में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए सभी स्तरों पर प्रयास किए जाएं।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोसायटी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे केंद्र अन्य क्षेत्रों में भी खुलने चाहिए। उन्होंने दिव्यांग बच्चों को आत्मनिर्भर बनाते हुए उन्हें सभी स्तरों पर सक्षम बनाने के लिए भी कार्य किए जाने का आह्वान किया। राज्यपाल ने संविधान की चर्चा करते हुए कहा कि अधिकारों के साथ कर्तव्यों के प्रति भी नागरिक सचेत रहें। उन्होंने आरंभ में संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया। इससे पहले सोसायटी के महासचिव डॉ. विद्यासागर पाण्डेय ने राज्यपाल का स्वागत कर दिव्यांग बच्चों को केन्द्र में रखकर किए जाने वाले कार्यों को बताया।

-राज्यपाल ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

काशी में तीन दिवसीय प्रवास के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। पुत्र अमित मिश्र के साथ राज्यपाल बाबा के दरबार में पहुंचे। मंदिर के गर्भगृह में अर्चक श्रीकांत मिश्र ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच राज्यपाल को षोडशोपचार विधि से पूजन कराया। दर्शन-पूजन के बाद मंदिर के विशेष कार्याधिकारी उमेश सिंह ने राज्यपाल को रुद्राक्ष माला, अंगवस्त्र व प्रसाद भेंट किया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर