हिंदू समिति और सर्व समाज में बटी आयोजन समिति

रायगढ़ , 11 अप्रैल (हि.स.)।रामनवमी के दिन होने वाले विविध आयोजन पर अभी से संकट के बादल गहराने लगे हैं। उम्मीद लगाई जा रही थी कि इस बार रामनवमी काफी बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा और इसके लिए आयोजन समिति लगातार बैठकें और तैयारियां कर रही है। लेकिन ठीक 5 दिन पहले इसके आयोजन के लिए लगे दो पोस्टर कुछ सवाल खड़े कर रहे हैं। पोस्टर दोनों एक जैसे हैं, पर कुछ बदलाव है।

एक पोस्टर में सर्व समाज के लिए लोगों से विनम्र निवेदन है तो दूसरे में सर्व हिंदू समाज के लोगों से विनम्र निवेदन । सर्व समाज वाले पोस्टर में श्रीराम नवमी आयोजन समिति वाला लोगो है जो आयोजन के शुरुआत वर्ष से चलता आ रहा है। सर्व हिंदू समाज वाले पोस्टर में लोगो नया लगा है ,जिसमें सर्व हिंदू समाज लिखा है।जब इस बारे में आयोजन समिति के लोगों से पूछा गया तो उन्होंने इस बात की पुष्टि की।सार्वजनिक और धार्मिक आयोजन में समझदार सदस्य किसी प्रकार का विवाद नहीं चाहते लेकिन कुछ लोग समझाने के बाद भी नहीं मान रहे हैं और कार्यक्रम को हाईजैक करने में लगे हैं ।

विदिति हो कि बीते 10 साल से रायगढ़ में रामनवमी के दिन भव्य शोभायात्रा और विविध आयोजन होते हैं। दलगत राजनीति से उठकर सारे लोग इस आयोजन से जुड़ते हैं और निजी स्वार्थ या हित के लिए इसमें ऐसा कोई कार्य नहीं करते हैं। इस रामनवमी शोभायात्रा में सर्व समाज और धर्म के लोग शामिल होते हैं और यात्रा का स्वागत करते हैं। हिंदुओं के अलावा सिख समाज के लोग यात्रा में शामिल और आयोजन का बड़ा भाग देखते हैं। जैन समुदाय के लोग भी अपनी भागीदारी निभाते हैं। मुस्लिम समाज के लोग यात्रा का स्वागत करते हैं। सर्व हिंदू समाज लिखने से शोभायात्रा में शामिल कुछ वर्ग के लोगों को आपत्ति रहती है, इसलिए सर्व समाज लिखा न कि धर्म।

आयोजन समिति के सदस्य जयंत ठेठवार का कहना है कि बीते 10 साल से रामनवमी आयोजन समिति का लोगो सर्व सम्मति से सर्व समाज रखा गया था। अब इसमें बदलाव करना है तो आयोजन समिति का अभिमत लेना होगा जो कि अभी तक नहीं लिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर