माता श्रृंगार गौरी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह, वर्ष में एक दिन खुलता है दरबार

-विभिन्न संगठन हुजूम के साथ करेंगे दर्शन पूजन, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद

वाराणसी, 11 अप्रैल (हि.स.)। चैत्र नवरात्र की चतुर्थी तिथि पर शुक्रवार को ज्ञानवापी स्थित माता श्रृंगार गौरी का दर्शन पूजन होगा। वर्ष में सिर्फ एक दिन के लिए खुलने देवी के दरबार में दर्शन पूजन के श्रद्धालु उत्साहित है। विभिन्न संगठनों के काफी संघर्ष के बाद वर्ष 2004 में एक दिन के दर्शन पूजन के लिए मंदिर खोलने की शुरुआत हुई। पूर्व की सरकारों में ज्ञानवापी स्थित माता श्रृंगार गौरी का पूजन बंद होने के साथ ही दर्शन तक प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस बार भी विभिन्न संगठनों के साथ ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद के बैनर तले लगभग एक हजार लोग माता श्रृंगार गौरी का दर्शन पूजन करेंगे।

महापरिषद के अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ल ने बताया कि माता श्रृंगार गौरी का सामूहिक विधिवत दर्शन पूजन, ज्ञानवापी परिसर स्थित अन्य देवालयों यथा श्री व्यास जी का स्थान, श्री काशी विश्वनाथ दरबार, माता अन्नपूर्णा, ढूंढी राज गणेश, हनुमान जी का विधि विधान से दर्शन पूजन कर सभी पौराणिक महात्म्य के स्थान जो मुस्लिम आक्रांताओं ने ध्वस्त किए हैं। उनकी पुनः प्राप्ति तथा भव्य मंदिर की पुनर्स्थापना का संकल्प एवं शपथ भी लिया जाएगा। इसमें अभय कुमार (क्षेत्र धर्म जागरण प्रमुख, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पूर्वी उत्तर प्रदेश) का भी मार्गदर्शन एवं सान्निध्य प्राप्त होगा। कार्यक्रम का संयोजन डॉ ज्ञान प्रकाश मिश्र (पत्रकारिता विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय), राजा आनंद ज्योति सिंह, पतंजलि पांडेय एवं अभिषेक निगम करेंगे। संकल्प एवं शपथ आचार्य अनिल रावल शास्त्री दिलायेंगे।

यह कार्यक्रम प्रातः 08.30 बजे बांसफाटक स्थित श्री सत्यनारायण भगवान के मंदिर से प्रारंभ होगा तथा दर्शन पूजन के पश्चात पुनः इसी स्थान पर संपन्न होगा। इसी क्रम में ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले की चारों वादिनी महिलाएं, उनके अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन, हिन्दू पक्ष के पैरोकार सोहन लाल आर्य और अन्य धर्माचार्य गोरक्षनाथ मंदिर मैदागिन से प्रात: आठ बजे माता श्रृंगार गौरी के दर्शन पूजन के लिए निकलेंगे।

वादी हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी, सुधीर त्रिपाठी, दीपक सिंह ने कहा कि सनातन धर्म में हर देवी देवता का पांच प्रहर की आरती भोग होती है। वहीं माता श्रृंगार गौरी का वर्ष में एक दिन दर्शन पूजन का अधिकार होना विश्व के 100 करोड़ हिन्दुओं के लिए काला अध्याय है। मां श्रृंगार गौरी का हर दिन दर्शन पूजन हो हम सब का यही लक्ष्य है। इसी क्रम में चौक स्थित चित्रा सिनेमा के पास युवा भक्त एकत्रित होकर हाथों में पूजन सामग्री माला-फूल, प्रसाद, नारियल, ध्वज लेकर माता की जयकार करते हुए गुलशन कपूर के नेतृत्व में श्रृंगार गौरी का दर्शन पूजन करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर