श्रीमद्भगवद्गीता व रामचरितमानस में सभी कानून मौजूद : प्रवीण गिरी

--अभाविप के न्याय इंटर्नशिप कार्यक्रम का हुआ समापन

--प्रशिक्षुओं ने प्रदेश के श्रेष्ठ अधिवक्ताओं से सीखे वकालत के गुर

प्रयागराज, 14 अप्रैल (हि.स.)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित किया गया इंटर्नशिप कार्यक्रम निश्चित ही सभी प्रशिक्षुओं के लिए लाभदायक साबित होगा। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की यह पहल बेहद कारगर साबित होगी। आज विधि के विद्यार्थियों को श्रीमद्भगवद्गीता व रामचरित मानस को पुनः आत्मसात करने की आवश्यकता है तथा इन ग्रंथों में सभी कानून पूर्व से ही मौजूद हैं। आवश्यकता है, उसकी खोज कर उसे आत्मसात करने की।

यह बातें मुख्य अतिथि अपर महाधिवक्ता उप्र सरकार प्रवीण कुमार गिरी ने विधि प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र वितरित करने के उपरान्त कही। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के तत्वावधान में आयोजित एक माह के प्रशिक्षुता कार्यक्रम “न्याय“ का रविवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के डॉ अम्बेडकर भवन में समापन हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य स्थाई अधिवक्ता उप्र सरकार विजय शंकर मिश्र ने कहा कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की यह पहल कई विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा अवसर है। जिन चैंबरों में बहुत ही मुश्किल से विद्यार्थी इंटर्नशिप कर पाते थे, आज विद्यार्थी परिषद ने उसे काफी सरल बना दिया है। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में जिन्होंने भाग लिया था, निश्चित ही वो भारत को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

अभाविप के प्रदेश मीडिया संयोजक अभिनव मिश्र ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत 35 विद्यार्थी, जिसमें 20 छात्राएं तथा 15 छात्रों ने प्रदेश के श्रेष्ठतम अधिवक्ताओं से वकालत के गुर सीखे। इसमें भाग लेने के लिए देश भर से 239 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 35 श्रेष्ठ विद्यार्थियों का चयन किया गया था। चुने गए विद्यार्थियों में 25 विद्यार्थी प्रयागराज के किसी कॉलेज से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तथा 10 विद्यार्थी लखनऊ, राजस्थान, कानपुर, दिल्ली तथा बिहार में अध्ययनरत हैं।

इविवि अभाविप इकाई की मीडिया संयोजिका स्वेच्छा सिंघल ने बताया कि कार्यक्रम के संयोजक अखिलेश कुशवाहा तथा सह संयोजिका अद्वितीय कुमारी, नव्या सिंह यादव, अनन्या मिश्रा, अंशी पाण्डेय तथा आस्था वर्मा रहे। संचालन सह संयोजिका अंशी पाण्डेय ने किया।

कार्यक्रम में प्रदेश के श्रेष्ठतम अधिवक्ताओं अपर महाधिवक्ता प्रवीण कुमार गिरी, मनीष गोयल, महेश चंद्र चतुर्वेदी, पीसी श्रीवास्तव, नीरज त्रिपाठी तथा मुख्य स्थाई अधिवक्ताओं में विजय शंकर मिश्र, जे.एन मौर्य, अभिषेक श्रीवास्तव तथा अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर