सीसीए एक्ट के तहत 63 लोगों पर हुई कार्रवाई

गोपालगंज, 16 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर थाना क्षेत्र में विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। इसके तहत आपराधिक प्रवृत्ति लोगों को चिह्नित कर उन पर बिहार अपराध नियंत्रण एक्ट लगाया गया है। लोकसभा चुनाव को प्रलोभन मुक्त व भयमुक्त, निष्पक्ष व शांंतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए विभिन्न थाना क्षेत्र में 63 लोगों के विरूद्ध सीसीए एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

विभिन्न थाना क्षेत्रों से आए प्रतिवेदन को एसपी स्वर्ण प्रभात ने डीएम को सीसीए एक्ट लगाने के लिए प्रस्ताव भेजा है, जिस पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि 63 लोगों पर सीसीए एक्ट लगता है तो उन्हें मतदान के दिन जिला बदर भी किया जा सकता है।

एसपी ने जिलाधिकारी को इसे लेकर प्रस्ताव भेजा है, जिसके तहत जिलाधिकारी सह दंडाधिकारी ने इन व्यक्तियों के विरुद्ध बिहार अपराध नियंत्रण 1981 की धारा 3 के तहत कार्रवाई की। बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम 1981 की धारा (3) के तहत जिले के विभिन्न थानों से अपराधियों के विरुद्ध पुलिस अधीक्षक द्वारा भादवि 1861 के अध्याय 16 व अध्याय 17 के तहत उनके कृत्यों को दंडनीय अपराध की श्रेणी में रखते हुए इन लोगों के विरुद्ध बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम की धारा 2 डी के अंतर्गत इन्हें असामाजिक तत्व मानते हुए प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजा है।

प्रस्ताव के आलोक में जिलाधिकारी सह दंडाधिकारी के द्वारा संबंधित अपराध कर्मियों से कारणपृच्छा करते हुए उन्हें जवाब दाखिल करने को कहा गया है कि क्यों न उनके विरुद्ध अधिनियम की धारा 3 की उपधारा तीन के तहत आदेश पारित किया जाए।

डीएम सह दंडाधिकारी ने कहा कि चिह्नित इन सभी लोगों के विरुद्ध सीसीए एक्ट के तहत कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की है। जिन्हें संबंधित थानों से संबद्ध किया गया है और ये सभी प्रतिदिन उपरोक्त थानों में अपनी हाजिरी देंगे। इसके अलावा इन पर जिला बदर की कार्रवाई भी हो सकती है।वहीं चुनाव को देखते हुए कुल 29 कुख्यात अपराधियों का चनावे जेल से दूसरे जेल में भेजा गया, जिसमें इसमें कुख्यात योगेंद्र पंडित, ड्रग तस्कर गणेश चौरसिया, विशाल सिंह, सद्दाम नट, बुच्ची सिंह, विवेक सिंह,लाल बच्चन सहनी, मुन्ना मिश्रा, जितेंद्र पासवान शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अखिलानंद/चंदा

   

सम्बंधित खबर