तृणमूल कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, विकास के वादे के बजाय सीएए

यूसीसी, एनआरसी पर रोक का वादा

कोलकाता, 17 अप्रैल (हि.स.)। पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार के ठीक आखिरी दिन रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। हालांकि इसमें विकास और जनता के लिए काम करने के वादे कम और एनआरसी, यूसीसी और सीएए को लेकर बड़े दावे किए गए हैं।

पार्टी ने कहा, ''हमारा स्टैंड है कि बंगाल में सीएए लागू नहीं होगा, एनआरसी और समान नागरिक संहिता (यूसीसी) भी लागू नहीं होने देंगे।''

राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि केंद्र में इंडी गठबंधन की सरकार बनने पर सभी बीपीएल परिवारों को एक साल में 10 सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। दुआरे राशन स्कीम को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करेंगे। प्रत्येक राशन कार्ड धारक को उनके निवास स्थान पर पांच किलो मुफ्त राशन पहुंचाया जाएगा।

डेरेक ने कहा कि 60 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 1000 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाएगी। लक्ष्मी भंडार योजना को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करेंगे जिसके तहत महिलाओं को एक निर्धारित मासिक राशि दी जाएगी। सभी नागरिकों को 10 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर देंगे।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने अपने घोषणा पत्र के तहत 10 शपथ ली हैं। मैनिफेस्टो में सीएए को खत्म, एनआरसी को रोकने और यूसीसी को पूरे देश में न लागू होने देने के वादे के साथ ही कहा कि अगर वह सत्ता में आई मनरेगा के भुगतान को 400 रुपये प्रतिदिन किया जाएगा, सभी के लिए पक्का मकान होगा, 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 1000 रुपये प्रति माह पेंशन (12 हजार रुपए प्रति साल) दी जाएगी। ईंधन और एलपीजी की कीमतों की जांच होगी, मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाया जाएगा, 25 साल की आयु तक के सभी छात्रों को मासिक वजीफा मिलेगा, जो लोग आगे पढ़ना चाहते हैं उन्हें 10 लाख का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर