मतदान केंद्र से 200 मीटर पहले छोड़ने होंगे मतदाताओं को अपने वाहन : जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट मानवेंद्र सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा।जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट मानवेंद्र सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा।जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट मानवेंद्र सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा।जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट मानवेंद्र सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा।

- चुनाव में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा : एसएसपी

मुरादाबाद, 18 अप्रैल (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट मानवेंद्र सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने बताया कि ने गुरुवार को संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करके चुनाव तैयारियों के बारे में जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह ने बताया कि मतदान में लगे वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता सहायता केंद्र बनाया गया है। यहां वर्णमाला क्रम में मतदाता सूची उपलब्ध होगी।

दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में डमी मतपत्र उपलब्ध होगा। मतदाता यदि वाहन स्वामी है तो अपने वाहन से मतदान केंद्र के 200 मीटर की दूरी तक परिवार समेत जा सकता है। कोई भी शासकीय सहायता प्राप्त व्यक्ति सुरक्षा के साथ मतदेय स्थल में प्रवेश नहीं करेगा। केवल जेड श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के साथ एक सुरक्षा कर्मी सादा कपड़ों में हथियार को छुपाकर मतदेय स्थल पर ले जा सकता है। मतदाता या मतदान अभिकर्ता मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएंगे। चुनाव कर्मी भी अपना फोन साइलेंट मोड पर रखेंगे। प्रत्याशी मतदेय स्थल से 200 मीटर की दूरी पर एक मेज दो कुर्सी रखकर अपना एक छोटा बैनर लगा सकते हैं। शासकीय सहायता प्राप्त कोई भी व्यक्ति मतदान अभिकर्ता नहीं बनेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 19 अप्रैल को सभी मतदान केंद्रों के सभी पोलिग बूथों पर सुबह 6 बजे से 7 बजे तक मॉक पोल होगा। इसमें उपस्थित मतदाता भी शामिल हो सकते हैं। इसके बाद माइक्रो आब्जर्बर की उपस्थिति में सीआरसी होगा। प्रत्येक विधानसभा में सात-सात स्टेटिक मजिस्ट्रेट होंगे और एसडीएम के निर्देशन में पांच-पांच मास्टर ट्रेनर उपलब्ध रहेंगे। ईवीएम बनाने वाली कंपनी के भी पांच-पांच इंजीनियर विधानसभा क्षेत्रों में मौजूद रहेंगे ताकि कोई खराबी आने पर उसे ठीक किया जा सके।

वहीं एसएसपी हेमराज मीणा ने कहा कि जिन लोगों के पूर्व में आपराधिक इतिहास हैं उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। यदि किसी ने भी चुनाव में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश की तो पुलिस उससे सख्ती से निपटेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/मोहित/सियाराम

   

सम्बंधित खबर