प्रकाशक व स्कूल की मिलीभगत से अभिभावकों का शोषण : अंशुमन मिश्र

-बिना आईएसबीएन नम्बर के मंहगे दामों पर बेची जा रहीं पुस्तकें

-नई शिक्षा नीति के अनुरूप छापी गई पुस्तकें कम दामों पर उपलब्ध

प्रयागराज, 18 अप्रैल (हि.स.)। नियम-कानून को ताक पर रख कर प्रकाशक और स्कूल की मिलीभगत से अभिभावकों और छात्रों से हो रही खुलेआम लूट के खिलाफ कांग्रेस सड़क पर उतरेगी। मधुबन प्रकाशन नई दिल्ली और ब्वॉयज हाई स्कूल प्रयागराज के प्रधानाचार्य के खिलाफ संबंधित आपराधिक धाराओं में मुकदमा दर्ज कर सख्त कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ।

ये बातें कांग्रेस कमेटी महानगर अध्यक्ष प्रदीप मिश्र अंशुमन और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य क्रांति शुक्ल ने संयुक्त रूप से प्रेस क्लब में पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली स्थित किताबों के एक प्रतिष्ठित मधुबन प्रकाशन और ब्वॉयज हाईस्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा मिलीभगत कर छात्रों को ऐसी पुस्तकें बेची जा रही हैं जिन पर आईएसबीएन नम्बर की प्रामाणिकता तक नहीं है। उसी मधुबन प्रकाशन की नए एडिशन की किताब जो आईएसबीएन नम्बर सहित और नई शिक्षा नीति के अनुरूप छापी गई है, वह पुस्तक शहर के अन्य बुक स्टालों पर कम दाम पर उपलब्ध है। ब्वॉयज हाईस्कूल प्रिंसिपल द्वारा लूट की कारगुजारी यह भी है कि वह जिन पुरानी पुस्तकों को बिना आईएसबीएन नम्बर के अधिक दामों पर बेचा जा रहा है वह ब्वॉयज़ हाईस्कूल के एकमात्र अधिकृत बुक स्टाल पर ही उपलब्ध कराई गई है।

गौरतलब है कि प्रकाशक के कबाड़ से उठाई गई बिना आईएसबीएन और एनईपी मानदंड वाली इन पुस्तकों का मूल्य बुक स्टालों पर उपलब्ध उसी प्रकाशक की नई पुस्तकों से जो मानदंडों के अनुरूप छापी गई हैं, उनसे अधिक है। जबकि पाठ्यसामग्री, अध्याय और किताब की अंतर्वस्तु एक ही है।

उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि इस प्रतिष्ठित संस्था द्वारा जो अपराध किया गया है, उसकी जांच कर संलिप्त लोगों पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जानी चाहिए। जिससे भविष्य में ऐसे अपराधों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर हम प्राथमिकी दर्ज कराने, जिला प्रशासन से उच्च स्तरीय जांच कराने, हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर करने और सम्बंधित बोर्ड और प्रबंधन से प्रकाशक और ब्वाॅयज हाईस्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर