जबलपुर : मतदान का वीडियो बनाने को लेकर दो मतदाताओं पर मामला दर्ज

दो पीठासीन अधिकारी निलंबित

जबलपुर , 20 अप्रैल (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर पुलिस ने लोकसभा चुनाव की गोपनीयता भंग कर वीवी पेट मशीन का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने वाले दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं इस मामले में लापरवाही करने वाले दो पीठासीन अधिकारियों को निलंबित किया गया है। इन अधिकारियों ने मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर तक मोबाइल ले जाने दिया था।

उल्लेखनीय है कि उत्तर विधानसभा क्रमांक 98 की शिकायत शाखा में तैनात नोडल अधिकारी को एक वीडियो प्राप्त हुआ । इस वीडियो में वीवी पेट क्रमांक बीवीटीई 019945 में मतदान करते समय वीडियो बनाया जाना सामने आया। यह वीडियो भाजपा नेता जमा खान के द्वारा बनाया गया था जो सोशल मीडिया में वायरल हुआ। जांच करने पर पाया गया कि जिस वीवी पेट का यह वीडियो वायरल हुआ है, वह मतदान केंद्र क्रमांक 61 को आवंटित किया गया था, जिसके पीठासीन अधिकारी मयंक मकरंद वर्मा जो की वरिष्ठ अनुसंधान सहायक राज्य वन अनुसंधान संस्थान जबलपुर में पदस्थ हैं थे । मामले में उनसे पूछताछ करने पर उनके कार्य में लापरवाही सामने आई जिसको लेकर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने उन्हें निलंबित कर दिया।

इसी प्रकार पश्चिम विधानसभा क्रमांक 100 में भी ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ । इस वीडियो में वीवीपेट क्रमांक बीवीटीई 011169 में वोट डालते हुए प्रदर्शित किया गया था। जांच करने पर यह वीडियो उवेश अंसारी द्वारा बनाया गया एवं सोशल मीडिया में वायरल करना पाया गया। यह वीडियो मतदान केंद्र क्रमांक 83 का था, इसमें पीठासीन अधिकारी के रूप में अधीक्षक गोपनीय विभाग रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में कार्यरत शकील अंसारी थे। इनको भी मतदाता द्वारा मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने को लेकर लापरवाही बरतने पर निलंबित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि जिला दंडाधिकारी दीपक सक्सेना द्वारा मतदान के दो दिन पूर्व ही मोबाइल प्रतिबंध को लेकर आदेश जारी किया गया था एवं लोगों से अपील की गई थी कि वह मोबाइल को मतदान केंद्र लेकर नहींं जाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/विलोक

   

सम्बंधित खबर